अचानक Heart Attack आने पर कैसे बचा सकते हैं मरीज की जान? जानें यहां

Heart Attack: व्यस्त जीवनशैली, अनि‍यमित आहार, जंक फूड और ज्‍यादा मसालेदार भोजन का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। यही हार्ट अटैक का कारण भी बनता है।

0
217
Heart Attack: First Aid to Patient
Heart Attack

Heart Attack: आजकल कई मामले ऐसे सामने आ रहे हैं,जिसमें लोगों को काम करने के दौरान हार्ट अटैक आ रहा है।ये मामले पिछले 1 माह के दौरान तेजी से बढ़ रहे हैं।कई मामलों में लोगों की जान तक चली गई है।ऐसे में बेहद जरूरी है मरीज को मौके पर फर्स्‍ट ऐड देना, ताकि रिस्‍क फैक्‍टर कम हो और उसकी जान को बचाया जा सके। इसके साथ ही थोड़ी जागरूकता, फुर्ती और सेहत के प्रति सचेत होना बेहद जरूरी है। इस खबर के माध्‍यम से आपको ऐसे मरीजों की प्राथमिक सहायता और उनको दिए जाने वाले इलाज से संबंधित जानकारियां देने की कोशिश की गई है।

Heart Attack: How to Help Patient.
Heart Attack.

Heart Attack : हार्ट अटैक के कारण

व्यस्त जीवनशैली, अनि‍यमित आहार, जंक फूड और ज्‍यादा मसालेदार भोजन का असर हमारी सेहत पर पड़ता है। यही हार्ट अटैक का कारण भी बनता है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार आनुवंशिकी से भी दिल के दौरे का जोखिम बना रहता है।इसके साथ ही मोटापा, मानसिक तनाव, थकान, ज्‍यादा सोचना भी हार्ट अटैक की वजह हो सकती है।

Heart Attack: जानिए रोग के लक्षण

अक्‍सर छाती में होने वाला सामान्य दर्द 15 से 20 मिनट में खत्‍म हो जाता है। इसमें हृदय की मांसपेशियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। जबकि दिल के दौरे में दर्द 20-30 मिनट या इससे ज्यादा भी हो सकता है। और यह हृदय की मांसपेशियों को भारी नुकसान पंहुचाता है। यहां जानें इसके लक्षण।

  • अचानक सीने में तेज दर्द का उठना
  • दर्द का जबड़े तक फैलना
  • चक्कर और बेहोशी की स्थिति
  • लगातार पसीना आना
  • सांस फूलना

Heart Attack:अगर उपरोक्त में से कोई भी लक्षण आपको दिखते हैं, तो बिना वक्‍त गंवाए सतर्क हो जाएं।ऐसे में मरीज को आपकी सहायता की जरूरत है। हार्ट अटैक में प्राथमिक उपचार के लिए ये उपाय आपके लिए कारगर हो सकते हैं।

  • सबसे पहले मरीज को आरामदायक पोस्‍चर यानी अवस्था में बैठाएं। अगर व्यक्ति लेटने की इच्छा प्रकट करता है, तो उसे रोके नहीं। उसके अनुसार सबसे आरामदायक अवस्था में व्यक्ति को रखें। यह सबसे जरूरी है।
  • मरीज ने कुछ भी टाइट पहन रखा है उसे ढीला करें। ऐसा करने से व्यक्ति आराम से सांस ले सकेगा।
  • कोशिश करें मरीज के सीने को हल्‍के हाथों से थपथपाने की, ऐसा करने से हार्ट पुन: अपनी सामान्‍य स्थिति में आने लगेगा।
  • शीघ्र ही डॉक्‍टर संपर्क करें
  • मरीज को हल्का ठंडा पानी पिलायें, और पानी धीरे-धीरे पीने की सलाह दें

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित जानकारी/सामग्री विभिन्न माध्यमों/ स्वास्‍थ्‍य रोग विशेषज्ञों से संग्रहित की गईं हैं। ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here