Constipation in Winter| Digestion Problem : सर्दियों में आप भी हैं कब्ज से परेशान? क्या है कब्ज़ और सर्दी का कनेक्शन जानिए किस तरह करें उपचार…

0
58

Constipation in Winter | Digestion Problem : सर्दी के मौसम में हमारे खाने पीने की आदतें पूरी तरह बदल जाती हैं, हम पानी कम और खाना ज्यादा खाने पर जोर देते हैं, जिसका सीधा असर हमारे पाचन पर पड़ता है। सर्दी में हमें प्यास कम लगती है जिसकी वजह से हम पानी कम पीते हैं, खाने में घी, तेल और मसालेदार फूड्स का सेवन ज्यादा करते हैं जिससे कब्ज़ की समस्या परेशान करने लगती है।

Constipation in Winter | Digestion Problem : जब मौसम का तापमान घटता है, तो हमारे शरीर का तापमान भी घटने लगता है, इस परिस्थिति में शरीर खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा भोजन की मांग करता है । दूसरी तरफ सर्दी आते ही हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है, सर्दी के कारण अधिकांश लोग बाहर निकलना पसंद नहीं करते हैं जिसका सीधा असर पाचन क्रिया पर पड़ता है और कब्ज की शिकायत होने लगती है। आइए जानते हैं कि सर्दी में कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें जो बॉडी को गर्म रखें, साथ ही कब्ज से भी निजात दिलाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें:

green vegetables edited
Constipation in Winter| Digestion Problem

सर्दी में हरी सब्जियों का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त रखेगा, साथ ही कई परेशानियों से निजात भी दिलाएगा। सर्दी में पाई जाने वाली सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ, बंदगोभी का सेवन करें । इसमें मौजूद फाइबर कब्ज संबंधित हर समस्या से बचाव करता है।

मुनक्‍का का सेवन करें:

munakka edited
Constipation in Winter| Digestion Problem

मुनक्‍का में फाइबर के साथ विटामिन-बी और फोलिक एसिड होता है जो हमारे पेट में जमी गंदगी को दूर करता है। इससे पेट में मरोड़, दर्द, अपच आद‍ि समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलता है। पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के ल‍िए मुनक्‍के का पानी पीना फायदेमंद होता है।

अलसी के बीज:

alsi k beez edited
Constipation in Winter| Digestion Problem

कब्ज़ से निजात पाने के लिए आप अलसी के बीजों का सेवन करें। अलसी में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो आंतों को साफ करता है और कब्ज़ की दिक्कत दूर करता है।

त्रिफला:

FotoJet 24
Constipation in Winter| Digestion Problem

कब्ज़ से राहत पाने के लिए आप त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। त्रिफला पेट को साफ करता है और पेट फूलने और अपच जैसी दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है।

अंजीर:

edied
Constipation in Winter| Digestion Problem

रोज़ाना सोने से पहले तीन-चार सूखे अंजीर का खाने से भी कब्ज़ की दिक्कत दूर होती है। अंजीर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद करता है

शहद और नींबू का सेवन:

honey water edited
Constipation in Winter| Digestion Problem

कब्ज़ को दूर कर पेट को अच्छी तरह से साफ़ करने में शहद और नींबू बेहद असरदार हैं। इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाकर घूंट-घूंट करके इसका सेवन करें। इसके बाद दस-पंद्रह मिनट के लिए वॉक करें, कब्ज़ की समस्या ठीक होगी।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया । यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

यह भी पढ़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here