Delhi Pollution: मिल गया वो घरेलू नुस्खा, जिसकी मिठास में छिपा है प्रदूषण से बचने का राज! बिना देरी फॉलो करें ये टिप्स…

0
54

Delhi Pollution: दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण का लेवल बढ़ता ही जा रहा है, इसी कारण इन दिनों हर रोज स्मॉग नजर आ रहा है। साथ ही, वायु प्रदूषण में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। शहर में ऐसे लोगो की संख्या बहुत बढ़ गई है जिन्हे सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सांस की समस्या हमारे लंग्स को कमजोर बनाती है तो आइए जानते है कि ऐसे में किस तरह हम गुड़ का सेवन करके अपने लंग्स को साफ कर सकते हैं।

पॉल्यूशन के कारण AQI लेवल इतना ज्यादा बिगड़ा हुआ है कि लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट कम से कम घर से निकलने की सलाह दे रहे हैं । सोशल मीडिया से लेकर न्यूज चैनलों तक यही हिदायत देखने को मिलती है कि इम्युनिटी का ज्यादा से ज्यादा ख्याल रखा जाए। पॉल्यूशन का लेवल बढ़ने की वजह से हमारे लंग्स पर इसका असर सबसे ज्यादा पड़ता है। इसलिए यदि हम गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इसकी मदद से लंग्स को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से काफी हद तक बचाया जा सकता है।

गुड़ के फायदें

गुड़ का पानी : यदि आपको पॉल्यूशन की वजह से स्वास्थ्य संबंधी किसी भी तरह की दिक्कत हो रही है तो आप गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इस गुड़ के नुस्खे के कई फायदों में से एक यह है कि पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही गुड़ आपके मसल्स को भी पोषण देता है ।

FotoJet 13

बॉडी क्लीन्ज़र: गुड़ में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को शुद्ध करने में मदद करते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है, रक्त को शुद्ध करता है, लीवर को साफ करता है। यदि आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में गर्म पानी से गुड़ का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और रोगों से मुक्त रहेगा।

मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी में सुधार करता है: गुड़ में मैग्नीशियम, विटामिन B1, B6 और जिंक, सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर है इसलिए अगर आप सुबह खाली पेट गुड़ वाला पानी पीते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

एनीमिया का इलाज करता है: यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो इसके लिए प्राचीन काल से ही गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती है यह आयरन और फोलेट से भरपूर होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि शरीर में आरबीसी काउंट अच्छी तरह से बना रहे। गर्म पानी में गुड़ मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here