World Elephant Day: विश्‍व हाथी दिवस के मौके पर भाग लें Quiz Contest में और बढ़ाएं पर्यावरण संरक्षण का ज्ञान

World Elephant Day: विश्व हाथी दिवस पर अभ्यारण्य में 12 अगस्त को कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी।कार्यशाला में भारतीय डाक विभाग की ओर से बारनवापारा अभ्यारण्य के जंगली हाथियों के पोस्टल लिफाफा, पोस्ट कार्ड और डाक टिकट का विमोचन किया जाएगा।

0
77
World Elephant Day 2023 : विश्‍व हाथी दिवस के मौके पर भाग लें Quiz Contest में और बढ़ाएं पर्यावरण संरक्षण का ज्ञान
World Elephant Day 2023

World Elephant Day: छत्तीसगढ़ के सबसे मनमोहक अभ्यारण्य कहलाने वाले बारनवापरा अभ्यारण्य में शनिवार यानी कल (12 अगस्त) को विश्व हाथी दिवस के अवसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर शनिवार शाम 4 बजे से 5 बजे तक ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।प्रतियोगित में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी शुक्रवार (11 अगस्त) को शाम 5 बजे तक निशु्ल्क ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं।इच्‍छुक प्रतिभागी इस लिंक पर https://forms.gle/zbPWVVVQDFmMP4ZW6 अपना नाम पंजीकृत करवा सकते हैं।

प्रतियोगिता में शामिल होने वाले 20 प्रतिभागियों को इनाम दिया जाएगा। विश्व हाथी दिवस पर अभ्यारण्य में 12 अगस्त को कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी।कार्यशाला में भारतीय डाक विभाग की ओर से बारनवापारा अभ्यारण्य के जंगली हाथियों के पोस्टल लिफाफा, पोस्ट कार्ड और डाक टिकट का विमोचन किया जाएगा। जिससे डाक सुविधा के माध्यम से जंगली हाथियों के संरक्षण एवं संवर्धन का संदेश जन-जागरूकता के उद्देश्य के साथ व्यापक स्तर पर पहुंच सके।

World Elephant Day ki badi khabar
World Elephant Day 2023

World Elephant Day: क्‍या मकसद है कार्यक्रम का ?

World Elephant Day: पोस्टल विमोचन के बाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को बारनवापारा अभ्यारण्य में हाथियों के रहवास वाले क्षेत्रों की सैर भी करवाई जाएगी।जिससे आम लोगों को बारनवापारा में हाथियों की उपस्थिति और इको सिस्‍टम के महत्व का पता चल सके। ‘विश्व हाथी दिवस’ पर आयोजित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जंगली हाथियों के संरक्षण एवं संवर्धन में जनमानस का योगदान, हाथी-इंसान के बीच टकराव को कम करना और इस पारिस्थितिक तंत्र को संतुलित रखने का प्रयास करना है।

World Elephant Day: ये होंगी सुविधाएं

World Elephant Day ki news
World Elephant Day 2023

World Elephant Day: बारनवापारा अभ्यारण्य के उच्‍चाधिकारियों के अनुसार वर्तमान में विचरण करने वाले वन्य प्राणियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। वन विभाग द्वारा पर्यटकों के ठहरने के लिए अच्छी व्यवस्था है। जिसमें सभी तबकों के हिसाब से 34 कमरे बनाए गए हैं। आमोद-प्रमोद के लिए पर्यटन ग्राम में बारनवापारा अभ्यारण्य में झूला, ओपन थिएटर और इंटरप्रिटेशन सेंटर मौजूद है। बारनवापारा अभ्यारण्य क्षेत्र के अंतर्गत 18 गांव आते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here