Environment News: अगर पर्यावरण संरक्षण करना है मकसद,’पर्यावरण मित्र’ बनकर दे सकते हैं योगदान, जानिये योजना से जुड़ी पूरी जानकारी

Environment News: राजधानी दिल्‍ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए अब जल्‍द ही पर्यावरण मित्र बनाए जाएंगे।इस अभियान से जुड़ने के लिए कोई जटिल प्रक्रिया पूरी नहीं करनी होगी।

0
237
Environment News
Environment News

Environment News: अब पर्यावरण संरक्षण महज एक संदेश ही नहीं रहेगा, बल्कि इच्‍छुक लोग इस मुहिम में सरकार के साथ जुड़कर अपना योगदान भी दे सकेंगे। राजधानी दिल्‍ली में प्रदूषण की रोकथाम के लिए अब जल्‍द ही पर्यावरण मित्र बनाए जाएंगे।इस अभियान से जुड़ने के लिए कोई जटिल प्रक्रिया पूरी नहीं करनी होगी। एक खास टोल फ्री नंबर मिस्‍ड कॉल देकर कोई भी सरलता से पर्यावरण मित्र बन सकता है। पर्यावरण मित्र दिल्‍ली में हरियाली बढ़ाने के साथ ही प्रदूषण का स्‍तर घटाने और कचरा प्रबंधन सुधारने में सरकार की मदद करेगा।

paryavaran mitra 2
Environment News: Paryavaran Mitra.

Environment News: जानें किस नंबर पर देनी होगी मिस्‍ड कॉल

दिल्‍ली सरकार के अनुसार टोल फ्री नंबर 8448441758 पर मिस्‍ड कॉल देनी होगी। इसके बाद कोई भी पर्यावरण मित्र बन सकता है। पर्यावरण मित्र योजना समर एक्‍शन प्‍लान में तय किए गए बिंदुओं में से एक है। प्रदूषण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियानों की कड़ी में ही पर्यावरण मित्र योजना की शुरुआत की जा रही है।

Environment News: बेहतर लोगों का नेटवर्क बनाना है मकसद

इस योजना का मकसद दिल्‍ली के लोगों का एक ऐसा नेटवर्क बनाने की है। जिनमें पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूता, सहनशीलता, संयम, पर्यावरण संबंधी ज्ञान, जागरूकता और चुनौतियों का सामना करने की क्षमता हो। दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों के अनुसार ये अभियान पूरी तरह से स्‍वैच्छिक है। जिसमें नागरिकों को व्‍यक्तिगत, स्‍कूल और परिवार के साथ ही सामुदायिक स्‍तरों पर पर्यावरण की बेहतरी के लिए काम करने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि वर्ष 2013 में जहां दिल्‍ली में हरित क्षेत्र महत 20 फीसदी था। वह बढ़कर वर्ष 2021 में 23.06 फीसदी पहुंच गया।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here