Cervical Pain से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

सर्वाइकल पेन सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के कारण होने वाला दर्द है। सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस गर्दन में स्थित रीढ़ की हड्डियों में लम्बे समय तक कड़ापन होने, गर्दन तथा कंधों में दर्द तथा जकड़न के साथ सिर में दर्द होने की स्थिति को कहते हैं।

0
311
Cervical Pain
Cervical Pain से है परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

Cervical Pain: वार्तमान समय में हमारे लाइफस्टाइल के कारण हमें कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ती हैं। अपनी हेल्थ को लेकर छोटी सी लापरवाही भी हमारे लिए मुसीबत का सबब बन जाती है। आज के दौर में नौकरीपेशा लोगों में सर्वाइकल (Cervical) की समस्या बहुत आम हो गई है। हालांकि ये कॉमन प्रॉब्लम किसी को भी हो सकती है, बच्चों से लेकर जवानों और बूढ़े सभी में ये परेशानी देखी गई है। मगर ये परेशानी जिसे हो जाती है वो इससे काफी परेशान रहता है। ये बीमारी घंटों डेस्क पर बैठकर काम करने वाले लोगों को ज्यादा परेशान करती है।

Cervical Pain से है परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत
Cervical Pain

सर्वाइकल पेन सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के कारण होने वाला दर्द है। सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस गर्दन में स्थित रीढ़ की हड्डियों में लम्बे समय तक कड़ापन होने, गर्दन तथा कंधों में दर्द तथा जकड़न के साथ सिर में दर्द होने की स्थिति को कहते हैं। यह दर्द धीरे-धीरे कंधे से आगे बाहों तथा हाथों तक बढ़ जाता है या फिर गर्दन से शुरू होकर रीढ़ की हड्डी और कमर की ओर जाता है।

Cervical Pain: कैसे पहचानें सर्वाइकल पेन के लक्षणों को

सर्वाइकल पेन आपको कई कारणों की वजह से हो सकता है। इन कारणों की अगर सही समय पर पहचान कर ली जाए तो बहुत हद तक इस परेशानी से बचा जा सकता है।

  • जब आप कुर्सी पर लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे हों

अक्सर ऑफिस में लोग घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करते रहते। लगातार ऐसा करने से सर्वाइकल की दिक्कत हो जाती है।

  • गर्दन की हड्डी बढ़ने से या उस पर झटका लगने से

किन्ही कारणों की वजह से गर्दन की हड्डी बढ़ने की समस्या देखी जाती है। साथ ही कई बार ऐसा होता है कि गर्दन में न चाहते हुए किसी प्रकार को झटका या दबाव आ जाता है। दर्द के बावजूद हम उस पर ध्‍यान ही नहीं देते। भार उठाने जैसे काम करते रहते हैं । ऐसे में पूरे आसार हैं कि व्यक्ति को सर्वाइकल हो जाए।

  • खराब पोजीशन में बैठना या झुक कर बैठना
Cervical Pain से है परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत
Cervical Pain

अक्सर कई लोगों को सही तरीके से बैठने का ज्ञान नहीं होता और वो अपने मन मुताबिक बैठ जाते है, लेकिन खराब पोजीशन में बैठना या झुक कर बैठना से सर्वाइकल की वजह बन जाता है।

  • अत्यधिक तनाव लेना

बिजी लाइफस्टाइल के इस दौर में कुछ लोग बेहद तनावपूर्ण जीवन जीते हैं। तनाव जब व्यक्ति की शारीरिक सीमा को पार करता है तो उसका असर उसके शरीर पर पड़ता है और इसकी वजह से उसे सर्वाइकल हो सकता है।

  • सोने की गलत आदत या ऐसी अवस्था में सोना जिससे सर्वाइकल पेन की स्थिति पैदा हो जाए

अगर आपको यह पता नहीं है कि आप गलत तरीके से सोते हैं या नहीं, तो फौरन सोने के सही तरीकों पर गौर कीजिए, क्योंकि गलत तरीके से सोना भी मंहगा पड़ सकता है। यह भी सर्वाइकल होने का बड़ा कारण है। गलत मुद्रा में सोने से रीढ़ की हड्डी पर दबाव आता है और यह दबाव पीठ से गर्दन में पड़ता है।

Cervical Pain: घर में ही इन उपायों से करें सर्वाइकल का निदान

  • योग और एक्सरसाइज करें
Cervical Pain से है परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत
Cervical Pain में सूर्यनमस्कार करें

सर्वाइकल पेन से निजात पाने के लिए नियामित रूप से योगा और एक्सरसाइज कीजिए। इस दर्द से निजात पाने के लिए सूर्य नमस्कार करें। सूर्य नमस्कार करने से रीढ़ की हड्डी समेत पूरे शरीर की अकड़न दूर होती है और हड्डी लचीली बनती है। जिन लोगों को अक्सर सर्वाइकल का दर्द रहता है उन्हें रोज सूर्य नमस्कार करना चाहिए। सूर्यनमस्कार के साथ भुजांगासन और व्रकासन भी राहत देते हैं।

  • फिजियोथेरेपिस्ट की मदद लें

फिजियोथेरेपी लगभग हर तरह के रोग में राहत देने का काम करती है और इसलिए आज इसका प्रचलन काफी बढ़ गया है। आप किसी फिजियोथेरेपिस्ट की मदद ले सकते है उसकी सलाह पर आप एक्सरसाइज कर सकते है और पेन से राहत पा सकते है।

  • सोने का तरीका बदलें
Cervical Pain से है परेशान तो अजमाएं ये घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत
Cervical Pain से बचने के लिए सही से सोए

अगर आपको गर्दन में काफी दर्द है तो सावधान हो जाएं। आप सबसे पहले अपने सोने के तरीके को बदलें। कई बार नर्म बिस्तर पर सोने से गर्दन की पोजीशन में दिक्कत हो जाती है। इससे सर्वाइकल पेन हो सकता है और इससे बचने के लिए आप पतला तकिया सिर के नीचे लगाकर सोएं। पीठ के बल सीधा सोएं और रात में करवट भी लेते रहें। ऐसा करने से आपको गर्दन दर्द से राहत मिल सकती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here