Environment News: Tiger State मध्‍य प्रदेश में घट रही बाघों की तादाद, 6 माह में 27 बाघों की मौत

Environment News: जानकारी के अनुसार पिछले साढ़े छह माह के दौरान कर्नाटक में 11, असम में 5, केरल और राजस्‍थान में 4-4, यूपी में 2, आंध्र प्रदेश में 2 और बिहार, ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ में 1-1 बाघ की मौत हुई है।

0
222
Environment News
Environment News

Environment News: देश का टाइगर स्‍टेट कहलाने वाले राज्‍य मध्‍य प्रदेश से एक चिंताजनक खबर सामने आ रही है। पिछले 6 माह के दौरान यहां 27 बाघों की मौत हो गई है।राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की ओर से जारी डाटा में इस बात की पुष्टि हुई है। इसमें बताए गए आंकड़े बेहद चौंकाने वाले हैं। बाघों की घटती तादाद में पहला स्‍थान मध्‍य प्रदेश और दूसरा स्‍थान महाराष्ट्र का है। जानकारी के अनुसार 1 जनवरी से लेकर 15 जुलाई तक करीब 74 बाघों की मौत हुई है। इनमें से कई बाघों की मौत अवैध शिकार की वजह से हुई है।

MP Tiger 2
Environment News.

Environment News: जानिए कहां, कितने बाघों की हुई मौत ?

MP Tiger 3
Environment News.

जानकारी के अनुसार पिछले साढ़े छह माह के दौरान कर्नाटक में 11, असम में 5, केरल और राजस्‍थान में 4-4, यूपी में 2, आंध्र प्रदेश में 2 और बिहार, ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ में 1-1 बाघ की मौत हुई है। 31 जुलाई 2019 को राष्ट्रीय बाघ आकलन रिपोर्ट- 2018 का संज्ञान लिया गया। इसके अनुसार 526 बाघों के साथ मध्‍य प्रदेश ने कर्नाटक को पूरे 8 साल बाद पछाड़ते हुए टाइगर स्‍टेट का खोया दर्जा पुन: प्राप्‍त किया था। मालूम हो कि राज्‍य में कान्‍हा, सतपुड़ा, पन्‍ना और संजय डुबरी अभयारण्‍य शामिल हैं।

Environment News: सुझाव के बाद भी नहीं हो सका बाघ सुरक्षा बल का गठन

बाघों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए कुछ वन्‍यजीव संरक्षण के लिए कार्यरत संगठनों ने सरकार को बाघ सुरक्षा बल के गठन का सुझाव भी दिया था। लेकिन सरकार के तमाम दावों के बावजूद इसका गठन नहीं हो सका। दूसरी तरफ मध्‍य प्रदेश वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कई बार बाघों के बीच आपसी संघर्ष होता है। इसे टाला नहीं जा सकता है, क्‍योंकि ये एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here