Environment News: पृथ्‍वी के लिए खतरा बन रहा अंतरिक्ष से गिर रहा कचरा, UNO ने चेताया

Environment News: संयुक्‍त राष्ट्र संघ ने दुनिया की सभी अं‍तरिक्ष एजेंसियों से अगले 25 वर्षों में पृथ्‍वी की कक्षा में मौजूद अंतरिक्ष के कचरे को हटाने के लिए कहा है। अंतरिक्ष क्षेत्र से जुड़ी दुनिया की कई बड़ी कंपनियां काम करने के लिए भी तैयार हो गईं हैं।

0
200
Environment News
Environment News

Environment News: अंतरिक्ष से पृथ्‍वी पर गिर रहा कबाड़ इंसान के भविष्‍य के लिए खतरा बनता जा रहा है। यूएस से प्रकाशित नेचर एस्ट्रोनॉमी नामक शोध में इस बात की आशंका जताई है।शोध के जरिये वैज्ञानिकों ने बताया कि अभी तक अंतरिक्ष से गिरने वाले मलबे से किसी की जान नहीं गई है।

हालांकि चोट लगने और संपत्ति को नुकसान होने के कई मामले सामने आए हैं। सवाल ये उठता है कि इतना मलबा अंतरिक्ष में आया कैसे? दरअसल दुनिया भर के देशों में बनीं अंतरिक्ष एजेंसियों ने पिछले कई वर्षों में शोध के लिए उपग्रह, रॉकेट, प्रोब और कैमरे अंतरिक्ष की कक्षा में भेजे हैं। इनमें से कई उपकरण अचानक गिरने से पृथ्‍वी पर इंसान की जान पर खतरा बन जाएगा।
इस संबंध में ब्रिटेल के द ओपन यूनिवर्सिटी की ग्रह और अंतरिक्ष विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि हर दिन हर मिनट अंतरिक्ष से हमारे ऊपर मलबा गिरता है। ये एक ऐसास खतरा है जिससे हर कोई अनजान है।

Environment News
Environment News

Environment News: हर साल 40 हजार टन धूल पृथ्‍वी पर आती है

space 3
Environment News.

जानकारी के अनुसार अंतरिक्ष से गिरने वाले कचरे से पृथ्‍वी पर हर वर्ष करीब 40 हजार टन धूल गिरती है, जोकि वायुमंडल के लिए खतरनाक है।ऐसे में अंतरिक्ष में घूम रहीं ये विशालकाय वस्‍तुएं पृथ्‍वी पर गिर जाएं तो इंसानी जीवन को बड़ी क्षति हो सकती है।

Environment News: 30 वर्षों के डाटा का किया अध्‍ययन

अंतरिक्ष से पृथ्‍वी पर गिरने वाला इस कचरे को लेकर वैज्ञानिकों ने पिछले 30 वर्षों के डाटा के आधार पर अध्‍ययन किया है। इसके अंतर्गत अंतरिक्ष में रॉकेट के टुकड़ों की स्थिति और कक्षाओं के गणितीय मॉडलिंग का गहन अध्‍ययन कर कुछ जानकारियां साझा की हैं। इस बात का भी आकलन करने का प्रयास किया जा रहा है कि टूटे रॉकेट के टुकड़े और मलबा कब पृथ्‍वी पर गिर सकते हैं।

Environment News: 25 वर्षों में कचरा साफ करने की अपील

संयुक्‍त राष्ट्र संघ ने दुनिया की सभी अं‍तरिक्ष एजेंसियों से अगले 25 वर्षों में पृथ्‍वी की कक्षा में मौजूद अंतरिक्ष के कचरे को हटाने के लिए कहा है। अंतरिक्ष क्षेत्र से जुड़ी दुनिया की कई बड़ी कंपनियां काम करने के लिए भी तैयार हो गईं हैं।

Environment News: अंतरिक्ष कचरे से जुड़ीं अहम बातें

  1. 93 हजार टन ठोस कचरा अंत‍रिक्ष में अभी मौजूद है
  2. 2000 से अधिक उपग्रह पृथ्‍वी की कक्षा के चारों तरफ घूम रहे
  3. 3000 से अधिक उपग्रह कंडम हाल में अंतरिक्ष के अंदर मौजूद
  4. 10 सेंटीमीटर से भी कम है अंतरिक्ष में मौजूद कचरे का आकार
  5. 34 हजार से अधिक अंतरिक्ष मलबे का आकार 10 सेंटीमीटर से अधिक
  6. 12.8 करोड़ अंत‍रिक्ष कचरे का आकार 1 मिलीमीटर से बड़ा है

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here