Environment: लैंडफिल साइट से खराब भलस्‍वा झील का होगा कायाकल्‍प, नए लुक से पर्यटकों को करेगी आकर्षित

पिछले काफी समय से झील में डेयरी से निकला गंदा पानी तो जा रही रहा है साथ ही लैंडफिल साइट की वजह से भी यहां का पानी प्रदूषित हो रहा है। रही सही कसर झील के पास बनी डेयरी कॉलोनी के लोगों ने पूरी कर दी है।

0
254
Environment
Bahlaswa Lake at Outer Delhi

Environment: बाहरी दिल्‍ली स्थित बदहाल हो चुकी भलस्‍वा झील के दिन अब फिरने वाले हैं।दरअसल इसके समीप ही बनी भलस्वा लैंडफिल साइट और भलस्वा डेयरी कॉलोनी से निकले गंदे पानी से झील का पानी खराब हो गया है।पिछले काफी समय से झील में डेयरी से निकला गंदा पानी तो जा रही रहा है साथ ही लैंडफिल साइट की वजह से भी यहां का पानी प्रदूषित हो रहा है। रही सही कसर झील के पास बनी डेयरी कॉलोनी के लोगों ने पूरी कर दी है।

लोगों ने इस झील को छोटे छोटे नालों से जोड़ दिया है। जिसकी वजह से गोबर और गदंगी सीधा झील में गिर रही है। डीडीए की ओर से विकसित की गई इस झील का कायाकल्‍प किया जा रहा है। जिसे दिल्‍ली जल बोर्ड पूरा करेगा।इसके तहत प्रोजेक्‍ट के पहले चरण में झील के लिए ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जाएगा।झील के 30 मीटर किनारे पर जमा सभी तरह के कूड़े को हटाने का काम शुरू हो चुका है।पहले चरण की अनुमानित लागत करीब पांच करोड़ रुपये आएगी।

lake bhal 2
Bhalaswa Lake at Outer Delhi.

Environment:दिल्‍ली जल बोर्ड कर रहा काम

दिल्‍ली जल बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार झील की सफाई चरणबद्ध तरीके से की जा रही है।झील के किनारे एक इंटरसेप्टर ड्रेन भी बनाई जा रही है। ये झील के पानी को प्रदूषित होने से रोकेगी।ड्रेन के जरिए पूरी गंदगी सीधे सप्लीमेंट्री ड्रेन में पहुंचेगी। झील में कोरोनेशन पिलर एसटीपी से साफ पानी आएगा। इसके साथ ही ऐसे पौधे भी रोपे जाएंगे जोकि पानी में मौजूद प्रदूषकों को खींच लेंगे।दूसरा चरण वर्ष 2023 के मानसून तक पूरा करने का लक्ष्य है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here