राजधानी की हवा तीन दिन और खराब रहने की संभावना, लगातार गिर रहा AQI का स्‍तर

AQI: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले 3 दिनों तक वायु गुणवत्‍ता सूचकांक बेहद खराब की श्रेणी में रहने की उम्‍मीद है। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि रोगियों, बुजुर्गों और बच्‍चों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

0
147
AQI: top news today
AQI:

AQI: पिछले कई दिनों से राजधानी की हवा का स्‍तर ठीक नहीं है।हवा की दिशा में बदलाव और सुस्‍त रफ्तार के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।खासतौर से दमा और सांस के रोग से जूझ रहे लोगों को।ऐसे में ये खबर लोगों की चिंता और भी बढ़ा सकती है।

दरअसल दिल्‍ली की हवा में ढाई गुने से भी ज्‍यादा प्रदूषकों की मौजूदगी अभी भी बनी हुई है।जोकि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद खराब है।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले 3 दिनों तक वायु गुणवत्‍ता सूचकांक बेहद खराब की श्रेणी में रहने की उम्‍मीद है। ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि रोगियों, बुजुर्गों और बच्‍चों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

AQI : top hindi news today
AQI

AQI: डेढ़ माह से राजधानी की हवा है खराब

AQI: top news today
AQI

AQI: गौरतलब है कि बीते लगभग डेढ़ माह से राजधानी और एनसीआर के बाशिंदे दूषित हवा में सांस लेने को मजबूर हैं।ध्‍यान योग्‍य है कि इन दिनों के दौरान वायु गुणवत्‍ता सूचकांक खराब, बेहद खराब और गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है।

रविवार को भी औसत वायु गुणवत्‍ता सूचकांक 328 के अंक पर यानी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया।जबकि उससे एक दिन पहले शनिवार को यह 336 अंक पर था। यानी इसमें 8 अंकों का सुधार हुआ है।दिल्‍ली के ज्‍यादातर इलाकों में एक्‍यूआई बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है।

AQI: तय मानकों से ढाई गुना अधिक प्रदूषण

दिल्‍ली की हवा में इस समय मानकों से ढाई गुना अधिक प्रदूषण मौजूद है। सीपीसीबी से मिली जानकारी के अनुसार बीते रविवार शाम 5 बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्‍तर 273 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 का स्‍तर 146 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here