2017 में महज 258 वोटों से जीती BJP, जानें गोधरा सीट का राजनीतिक समीकरण…

80 के दशक में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर शुरुआत करने वाले बीजेपी उम्मीदवार सी.के. राउलजी गोधरा विधानसभा सीट से दो बार कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर जीते। बाद में 2017 में, वह भाजपा में शामिल हो गए और चुनाव जीते।

0
75
UP Nagar Nikay Chunav 2023
UP Nagar Nikay Chunav

Gujarat Election: गोधरा विधानसभा सीट गुजरात की सभी प्रमुख पार्टियों के लिए अहम सीट रही है। गोधरा पंचमहल जिले के अंतर्गत आता है। सी. के. राउलजी ने 2007, 2012 और 2017 में लगातार तीन बार यहां से चुनाव जीते। उन्होंने 2007 और 2012 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा। 2017 में, वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और अपनी पार्टी को 258 वोटों के मामूली अंतर से जीत दिलाई।

Gujarat Election: गोधरा निर्वाचन क्षेत्र का समीकरण

अनुमान के मुताबिक, गोधरा की आबादी करीब 1.90 लाख है, जहां करीब 40 फीसदी मुसलमान हैं। 2002 के भयानक दंगों के बाद से गोधरा गुजरात की राजनीति का केंद्र रहा है। उस दौरान करीब 59 कारसेवक मारे गए थे। जिसके बाद, देखते ही देखते राज्य में दंगा भड़क उठा, कई लोग मारे गए।

चुनाव लड़ने वाली पार्टियां

गोधरा के चुनावी आंकड़ों से पता चलता है कि दोनों प्रमुख पार्टियां, भाजपा और कांग्रेस अतीत में करीबी लड़ाई लड़ चुकी हैं। भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, जीत का अंतर हमेशा संकीर्ण रहा है और 2002 के बाद से कभी भी 3,000 वोटों को पार नहीं किया है। 2002 में भीषण दंगों के बाद सत्ताधारी पार्टी ने कांग्रेस को हरा दिया था। लेकिन बाद में कांग्रेस ने 2007 और 2012 में बीजेपी को दो बार हराया लेकिन बेहद कम अंतर से। बीजेपी ने 2017 में फिर से कांग्रेस के खिलाफ केवल 258 वोटों के अंतर से सीट जीती।

images 2
Gujarat Election

गोधरा से प्रमुख उम्मीदवार

2022 के चुनाव के लिए गोधरा में 10 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से पांच मुस्लिम हैं। बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने हिंदू उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

  • सी.के. राउलजी- बीजेपी
  • रश्मिताबेन दुष्यंतसिंह चौहान – कांग्रेस
  • राजेशभाई सोमभाई पटेल- आप
  • हसन शब्बीर कचबा – ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन
  • पटेल मयूरकुमार जशवंतलाल – निर्दलीय
  • बादाम मो. सैयद यूसुफ- निर्दलीय
  • सैय्यद सफीकली रशीदली – निर्दलीय
  • हुसैन जक्कीउद्दीन प्रेसवाला – निर्दलीय
  • राठौड़ नरवरसिंह हाथीसिंह- प्रजा विजय पक्ष
  • कलंदर मोहम्मदहनिफ अहमदसईद – निर्दलीय

80 के दशक में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर शुरुआत करने वाले बीजेपी उम्मीदवार सी.के. राउलजी गोधरा विधानसभा सीट से दो बार कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर जीते। बाद में 2017 में, वह भाजपा में शामिल हो गए और चुनाव जीते। असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने 2021 में निकाय चुनावों में शानदार प्रदर्शन के बाद इस बार गोधरा से अपना उम्मीदवार भी उतारा है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here