Anger Controlling Tricks: आपको भी आता है बहुत गुस्सा, इन आदतों को अपनाकर तुरंत पाएं छुटकारा

0
267
Anger Controlling Tricks: आपको भी आता है बहुत गुस्सा, इन आदतों को अपनाकर तुरंत पाएं छुटकारा
Anger Controlling Tricks: आपको भी आता है बहुत गुस्सा, इन आदतों को अपनाकर तुरंत पाएं छुटकारा

Anger Controlling Tricks: अक्सर अपने रोजमर्रा की जिंदगी में हमें गुस्सा आ ही जाता है ये एक स्वभाविक प्रक्रिया है। लेकिन फर्क ये होता है कि कुछ लोग अपने गुस्से पर काबू कर लेते हैं तो वहीं कुछ लोग गुस्से में अपना आपा खो देते हैं। दरअसल, गुस्सा आना तो आम बात है लेकिन उस गुस्से का आपकी निजी जिंदगी पर कैसा असर पड़ रहा है ये बहुत मायने रखता है। हम सबको बहुत से मौकों पर अपने गुस्से को कंट्रोल करना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे बहुत से तरीके होते हैं जिनको अपने रोजमर्रा की जिंदगी में लागू कर के हम अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं।

images?q=tbn:ANd9GcQ5pPJrZJrJULiMbxugN0eO 0PQljP1hN0TcqW51oCSiHMrC 8qtjR0Girg9XhvMXEcRfs&usqp=CAU

Anger Controlling Tricks: गुस्सा आने पर ये बातें करें फॉलो

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि गुस्सा सभी को आता है और यह आना भी चाहिए। हर समय गुस्से को कंट्रोल करने से व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान रहने लगता है, थोड़ा गुस्सा करने से आपका मन शांत हो जाता है। लेकिन ज्यादा गुस्सा आपके जिंदगी के हर पहलु पर असर डालता है चाहे वो पारिवारिक जीवन हो या व्यवसायिक जीवन। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने गुस्से को काबू कर सकते हैं।

Anger Controlling Tricks: उस जगह से हटकर थोड़ टहल लें

विशेषज्ञों का कहना है कि गुस्सा आने पर थोड़ा टहलना जरूरी होता है। दरअसल, टहलने के दौरान आप लोग अपने कदमों पर ध्यान दें। इससे आप अपने गुस्से को थोड़ा बहुत काबू कर सकते हैं। साथ ही कहा जाता है कि अगर आप उस जगह से हट जाएं जहां आपको गुस्सा आया है तो इससे भी गुस्से को काबू करना आसान हो जाता है। बिना बहस या बात किए आप उस जगह से हट जाएं।

Anger Controlling Tricks: मैडिटेशन करें

अपने रोजाना की जिंदगी में मैडिटेशन करने से हमारा मानसिक संतुलन बना रहता है, हम शांत महसूस करते हैं। इसलिए अगर कोई भी बात सोचकर आपको गुस्सा आ रहा है तुरंत मेडिटेशन करने का प्रयास करें। मेडिटेशन न सिर्फ आपके गुस्से को कम करता है बल्कि इससे आपको कई तरह के शारीरिक और मानसिक फायदे भी मिलेंगे।

635494978084830136 482292567

Anger Controlling Tricks: अपने पसंद के गाने सुनें

जब आपको गुस्सा आता है तो तुरन्त आपको अपना ध्यान उस बात से हटाने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए आप अपने पसंद का गाना सुन सकते हैं। गाना सुनने से बहुत जल्दी आपको अपने गुस्से में बदलाव देखने को मिल जाएगा। बहुत से विशेषज्ञों का मानना है कि म्यूजिक थेरेपी मन में पनपने वाले नकारात्मक विचारों को रोकने में मदद करता है।

Anger Controlling Tricks: उल्टी गिनती शुरू करें

गुस्सा आते ही तुरंत मन में या जोर से उल्टी गिनती बोलना शुरू कर दें और अपना ध्यान उस बात से भटकाने की कोशिश करें जिसपर आपको गुस्सा आया है। इससे आपका मन तुरंत शांत होगा। इसके बाद अपनी सांस पर अपना ध्यान केन्द्रीत करें। अपनी सांस को महसूस करने की कोशिश करें।

Anger Controlling Tricks: किसी बात को कम सोचे और अच्छी नींद ले

अगर आप किसी बात को लंबे समय तक सोचते हैं या फिर अपनी बात किसी से शेयर नहीं करते हैं तो भी आपको काफी गुस्सा आ जाएगा। आपको जो भी बातें परेशान कर रही हैं उसे अपने किसी करीबी से शेयर करें। रात में पूरी नींद लें, आधी नींद भी गुस्से का बहुत बड़ा कारण होती है।

संबंधित खबरें:

अपने पार्टनर को करना है इम्प्रेस तो काम आएंगी ये टिप्स, लाइफ में रोमांस जगाने के लिए प्लान करें ये Date Night Ideas

PCOS: कहीं आप पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से तो नहीं परेशान! जानिए इस रोग से जुड़े मिथक और सच्‍चाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here