Exit Poll Result 2022 Date and Time: 7 मार्च के बाद दिखाए जाएंगे Exit Poll, यहां जानें कब और कहां देख सकेंगे नतीजे…

चुनाव आयोग ने सभी मीडिया संस्थानों को 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच किसी भी एग्जिट पोल को प्रकाशित करने से मना किया था। अब एग्जिट पोल 7 मार्च को शाम 6 बजे के बाद से उपलब्ध होंगे।

0
971
Exit Poll
Exit Poll

Exit Poll Result 2022 Date and Time: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होना है। शनिवार को आखिरी चरण का प्रचार थम गया है। यूपी में सातवें चरण के मतदान के बाद ही चुनावी राज्यों में मतदान का दौर थम जाएगा। चुनाव खत्म होने के बाद चुनाव आयोग पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और उत्तर प्रदेश में एग्जिट पोल दिखाने पर लगे पाबंदी से भी छुटकारा मिल जाएगा। बता दें कि पाबंदी हटने के बाद मीडिया संस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम की भविष्यवाणी करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद 10 मार्च को नतीजे घोषित करने की बात पहले ही साफ कर दी थी। उत्तराखंड, गोवा, पंजाब के मतदाता पहले ही अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए वोट डाल चुके हैं। वहीं मणिपुर में भी मतदान समाप्त हो गया है। बताते चलें की चुनाव आयोग ने सभी मीडिया संस्थानों को 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच किसी भी एग्जिट पोल को प्रकाशित करने से मना किया था। अब एग्जिट पोल 7 मार्च को शाम 6 बजे के बाद से उपलब्ध होंगे।

download 20 2
Exit Poll की प्रतीकात्मक तस्वीर

क्या है Exit Poll?

बता दें कि एग्जिट पोल के माध्यम से अलग-अलग मीडिया संस्थान भविष्यवाणी करते हैं की किस राज्य व केंद्र में किसकी सरकार बन रही है। किस दल को बहुमत मिल रही है। चुनाव एग्जिट पोल आम तौर पर समाचार पत्रों या प्रसारकों के लिए काम करने वाली निजी कंपनियां एग्जिट पोल आयोजित करते हैं। एग्जिट पोल का उद्देश्य मतदान केंद्र से बाहर निकलने के बाद मतदाताओं से एकत्र की गई जानकारी के आधार पर अंतिम परिणाम की भविष्यवाणी करना है।

CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath

विभिन्न मीडिया संगठन और निजी फर्म चुनाव के बाद सर्वेक्षण करते हैं जिसमें वे मतदाताओं से पूछते हैं कि उन्होंने वास्तव में किसे वोट दिया था। उनके जवाब के आधार पर, वे एक्जिट पोल दिखाते हैं। चुनाव आयोग की ओर एग्जिट पोल दिखाने पर लगे प्रतिबंध हटने के बाद से लगभग सभी मीडिया संस्थानों के पत्रिका और समाचार चैनलों पर दिखाया जाएगा, लेकिन अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

2UP Election 2022 SP released manifesto
अखिलेश यादव

613 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करेंगे मतदाता

गौरतलब है कि 7 मार्च को नौ जिलों के 54 विधानसभा क्षेत्रों में सातवें और अंतिम चरण में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। सातवें चरण के लिए शनिवार को प्रचार समाप्त हो गया है। उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के मतदान के लिए 613 उम्मीदवार मैदान में हैं। मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र और भदोही और संत रविदास नगर जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर सात मार्च को सुबह 7 बजे से मतदान होगा। बता दें कि जौनपुर सीट के लिए अधिकतम 25 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि वाराणसी जिले की पिंडरा और शिवपुर सहित दो सीटों के लिए कम से कम छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here