Assembly Election 2022: Election Commission की महत्वपूर्ण बैठक आज, राजनीतिक रैलियों से हट सकती है पाबंदी

0
344
Election Commission CEC
Election Commission CEC

Assembly Election 2022: covid​​​​-19 मामलों में स्पाइक के बीच चुनाव आयोग ने 22 जनवरी तक बड़ी राजनीतिक रैलियां करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद चुनाव पैनल शनिवार को स्थिति की समीक्षा करेगा। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि चुनाव आयोग शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और पांच राज्यों के मुख्य स्वास्थ्य सचिवों के साथ एक आभासी बैठक करने वाला है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ स्थिति का जायजा लेने के लिए पोल पैनल आज वर्चुअल मीटिंग की एक श्रृंखला आयोजित करेगा। बता दें कि चुनाव आयोग की ये समीक्षा बैठक चुनावी रोड शो और रैलियों पर प्रतिबंध को लेकर है।

Election 2022 Hindi Banner min
Assembly Election 2022

Assembly Election 2022: चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक

बता दें कि अगले महीने से शुरू होने वाले चुनाव वाले राज्यों में राजनीतिक दलों को रैलियां करने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, इस पर फैसला आज चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक में लिया जाएगा। आयोग ने भौतिक प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसे पहले 15 जनवरी तक और बाद में 22 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था। इससे पहले 8 जनवरी को आयोग ने कहा था कि रैलियों, रोड शो और अन्य प्रकार के राजनीतिक कार्यक्रमों, घर के अंदर और बाहर, को 15 जनवरी तक प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और फिर आदेश की समीक्षा की जाएगी।

Assembly Election 2022 Date Live
Assembly Election 2022

बता दें कि रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध लगाने का आदेश उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में यथासंभव सुरक्षित रूप से चुनाव कराने के उद्देश्य से 16-सूत्रीय सूची के हिस्से के रूप में पारित किया गया था। बता दें कि प्रतिबंध के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म सिंह सैनी के साथ-साथ छह अन्य विधायकों को शामिल करने के लिए भारी भीड़ जमा होने के बाद समाजवादी पार्टी चुनाव आयोग की जांच के दायरे में आ गई थी।

Assembly Election 2022 से पहले मतदातोओं का टीकाकरण का उद्देश्य

गौरतलब है कि चुनाव आयोग का उद्देश्य इन विशेष राज्यों में होने वाले चुनावों से पहले अधिकतम मतदाताओं का टीकाकरण करना है। बता दें कि चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में वर्तमान में 98,238 सक्रिय COVID-19 मामले हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी 96 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन पहली खुराक लगा दिया है। एक सरकारी बयान के अनुसार, राज्य में शुक्रवार को 22 लोगों की कोरोनो वायरस मौत हो गई। वहीं 16,142 ताजा मामले सामने आए, जिससे राज्य की संक्रमण संख्या 19,16,616 हो गई है।

Covid-19 Vaccine
Covid-19 Vaccine

वहीं पंजाब में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बिते 24 घंटे में 28 लोगों ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया है। जबकि 7,792 ताजा कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,00,222 हो गई। बता दें कि राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 48,183 है, जबकि राज्य की पॉजिटिविटी रेट 17.95 प्रतिशत है। वहीं उत्तराखंड ने अपनी 99 प्रतिशत आबादी को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक और 84 प्रतिशत आबादी को दूसरी खुराक लगाया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होंगे। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here