यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू, नकल को लेकर सीएम सख्‍त, सुरक्षा कड़ी

0
128
UP Board 10th Result 2023
UP Board 10th Result 2023

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं आज यानी 16 फरवरी से शुरू हो चुकी है। ये परीक्षाएं 4 मार्च 2023 को समाप्त होंगी। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11:15 बजे के बीच और दूसरी परीक्षा की शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

UP Board Exam 2023: कड़ी निगरानी के बीच आयोजित की गई परीक्षा

परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी उत्सुक दिख रहे हैं। इस बार यूपी बोर्ड के 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में 58 लाख से अधिक विधार्थी शामिल हो रहे हैं। जिनमें से लगभग 31.2 लाख छात्र 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे वहीं 12 बोर्ड परीक्षा में करीब 27.5 लाख छात्र परीक्षा देंगे। परीक्षा कड़ी निगरानी और सुरक्षा के बीच आयोजित की गई है। परीक्षा हॉल के पास जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं।

UP Board Exam 2023
UP Board Exam 2023

सीएम योगी ने दिए निर्देश

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि, अगर कोई भी छात्र नकल करते पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने पर एनएसए की कार्रवाई की जा सकती है। इसके अलावा परीक्षा हॉल में उपस्थित निरीक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा।

नई गाइडलाइंस जारी

  • गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी इंविजिलेटर बाहर से होंगे जबकि जिस विषय की परीक्षा होनी है उस विषय के शिक्षक को इनविजिलेटर के तौर पर ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा, किसी भी परीक्षार्थी की तलाशी पुरुष निरीक्षक द्वारा नहीं ली जाएगी और छात्रों की तरह निरीक्षकों को भी परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के मुताबिक, ‘प्रत्येक परीक्षा हॉल में दो निरीक्षक होंगे जबकि 40 से अधिक छात्रों वाले हॉल में तीन निरीक्षक होंगे। हर पांच परीक्षा कक्ष के बाद एक रिलीजर तैनात किया जाएगा। एक परीक्षा केंद्र पर आवश्यक संख्या में निरीक्षकों की अनुपस्थिति में, वरिष्ठता के आधार पर नियुक्तियां माध्यमिक शिक्षकों को प्राथमिकता के साथ की जाएंगी, जबकि प्राथमिक शिक्षक सबसे बाद में आएंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here