DU में Offline Mode में आयेजित होंगी परीक्षाएं, जल्द जारी होंगे दिशा-निर्देश

0
278
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च
Delhi University ने बदला P.hD का नियम, अब ऑनलाइन मोड में जमा होंगे थीसिस; पोर्टल लॉन्च

2 साल के लंबे इंतजार के बाद 17 फरवरी से Delhi University (DU) एक बार फिर ऑफलाइन मोड में पढ़ाई शुरू कराने जा रहा है। अब डीयू में दो साल बाद परीक्षाएं भी ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी। हालांकि, यह पहले से तय है कि मार्च में होने वाले First, Third, Fifth व Seventh Semester की परीक्षा OBE (Open Book Examination) मोड में आयोजित की जाएगी। लेकिन मई में होने वाली Second, Forth, Sixth व Eighth Semester की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में होंगी। परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

कुछ हफ्तों के लिए छात्रों को परेशान करना गलत

DELHI

17 फरवरी से कैंपस खोलने की घोषणा के बाद परीक्षाओं को भी ऑफलाइन मोड में शुरू किया जाएगा। लेकिन मार्च में होने वाली परीक्षाओं को ऑनलाइन मोड में आयोजित करने के फैसले पर डीयू के कुछ शिक्षक आपत्ति जता रहे हैं।

शिक्षक संगठन के एक शीर्ष अध्यक्ष का कहना है कि अगर पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं OBE Mode में होनी है तो छात्रों को 17 फरवरी से ऑफलाइन मोड की कक्षाओं में बुलाने का कोई मतलब नहीं है। जल्द ही इन छात्रों की परीक्षाएं भी शुरू होने वाली है तो इस बीच उन्हें मात्र कुछ हफ्तों के लिए बुलाना गलत है। डीयू के 40% से ज्यादा छात्र बाहर के हैं जिन्हें यहां आकर रहने, खाने-पीने और अन्य कई तरह के खर्चे उठाने पड़ेंगे जो कि गरीब तबके के छात्रों के लिए बड़ी परेशानी होगी।

images

डीयू के UGCF को मिली EC की हरी झंडी

Delhi University के नए Under Graduate Curriculum Framework (UGCF) को EC ने शुक्रवार को मंजुरी दे दी है। जिसके बाद आगामी शैक्षणिक सत्र 2022-23 से Graduation Course को चार वर्षीय पाठ्यक्रम के आधार पर पढ़ाया जाएगा। EC ने इसमें थोड़ा बदलाव करने को भी कहा है। तीन साल डीयू Graduation Course में 148 क्रेडिट पढ़ाए जाते थे जिन्हें कम कर के 132 कर दिया गया है। जहां पहले 26 पेपर पढ़ाए जाते थे वहां अब 40 पेपर पढ़ाए जाएंगे। हालांकि, बैठक में कुछ सदस्यों ने विरोध भी जताया।

download 1 5

NEP के तहत किया गया नया डीयू Graduation Course डिजाइन

इस Under Graduate Curriculum Framework (UGCF) को NEP (New Education Policy) के तहत डिजाइन किया गया है। इस चार साल के डीयू Graduation Course में एक साल का कोर्स करने वाले छात्रों को Certificate, दो साल का कोर्स करने पर Diploma, तीन साल तक पढ़ने वाले छात्रों को Honors Degree और चार साल का कोर्स पूरा करने वाले छात्रों को Honors With Research Degree मिलेगी। साथ ही, शुरूआती तीन सालों में दो सेमेस्टर में दो पेपर होंगे जैसे अभी होते हैं और चौथे साल में छात्रों को छह-छह महीने में दो Research Paper लिखने होंगे।

संबंधित खबरे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here