Delhi High Court ने खारिज की UPSC Civil Service 2021 परीक्षा को आगे बढ़ाने की याचिका

0
422
UPSC Civil Service Exam
UPSC Civil Service Exam

UPSC के कुछ उम्मीदवारों ने UPSC Civil Service (Mains) Exam, 2021 को आगे बढ़ाने की मांग की थी जिसपर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होने वाली थी। मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है। परीक्षा अपने निर्धारित समय पर होगी। UPSC Civil Service (Mains) Exam, 2021 की परीक्षा 7,8,9,15 और 16 जनवरी को आयोजित की जाएगी। UPSC Civil Service (Mains) Exam, 2021 की पहली परीक्षा कल यानी 7 जनवरी को ली जाएगी।

UPSC

19 उम्मीदवारों द्वारा याचिका दायर कराई गई थी

कोरोना के चलते कई राज्यों ने आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसके लिए UPSC ने राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि उम्मीदवारों और परीक्षा अधिकारियों को किसी करह की असुविधा न हो। आयोग ने बताया कि राज्यों को आदेश दिया गया है कि यदि आवश्यक हो, तो उम्मीदवारों के ई-प्रवेश पत्र और परीक्षा अधिकारियों के पहचान पत्र का उपयोग Movement Passes के तौर पर किया जाए।

याचिका 19 उम्मीदवारों द्वारा दायर की गई थी जिन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 – प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है और अब उन्हें UPSC Civil Service (Mains) Exam, 2021 में शामिल होना है। याचिका को लेकर आयोग ने गुरुवार को उम्मीदवारों की याचिका का विरोध किया और कहा कि उम्मीदवार खुद को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए डबल मास्क पहनने जैसे प्रोटोकॉल का पालन कर सकते हैं।

Delhi High Court
Delhi High Court

मुख्य अधिवक्ता ने बताया पहले से कम है संख्या

आयोग की ओर से मुख्य अधिवक्ता Naresh Kaushik ने भी अदालत में कहा कि प्रारंभिक परीक्षा में 9 लाख छात्र उपस्थित हुए थे, लेकिन UPSC Civil Service (Mains) Exam, 2021 में केवल 9,000 ही उपस्थित हो रहे हैं। इस परीक्षा में पहले से काफी कम उम्मीदवार भाग लेंगे। साथ ही अधिवक्ता ने कहा, “उम्मीदवार पहले ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर चुके हैं। कल से परीक्षा शुरू हो रही है। हमारे Supervisors पहले ही केंद्रों पर पहुंच चुके हैं।” उन्होंने अदालत के सामने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल भी इसी तरह की एक याचिका को खारिज कर दिया था।

याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश अधिवक्ता ने यात्रा का हवाला देते हुए परीक्षा रोकने को कहा

इस बीच, याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश अधिवक्ता Anushree Kapadia ने कहा कि UPSC Civil Service (Mains) Exam, 2021 के लिए उम्मीदवारों को यात्रा करनी होगी जो कि कोरोना के समय जोखिम भरा काम होगा। उन्होंने कहा, “कोविड लहर संक्रामक है, कल छह घंटे के लिए दो पेपर हैं। उम्मीदवारों को एक ही परीक्षा कक्ष में छह घंटे बैठना होगा। याचिकाकर्ताओं ने पहले ही आयोग को बता दिया था कि याचिका क्यों दायर की गई थी, जिस पर आयोग ने कोई कदम नहीं उठाया।

UPSC declared results of Civil Services Examination-2013, Karnataka's Nandini got top

दो सत्रों में आयोजित होगी UPSC CSE 2021 की परीक्षा

UPSC CSE 2021 (Mains) परीक्षा 7 जनवरी से शुरू होगी और 16 जनवरी को समाप्त होगी। इसमें नौ पेपर होंगे जो कि दो सत्र में आयोजित किए जाएंगे। पहला सत्र सुबह 9 बजे शुरू होगा और दोपहर 12 बजे समाप्त होगा जबकि दूसरा सत्र दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

आयोग ने UPSC CSE 2021 को लेकर जारी किया आदेश, कहा- “निर्धारित समय पर होगी सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा 2021”

ESIC में Insurance Medical Officer के लिए निकली 1,120 वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here