CLAT Exam 2023: इन आसान टिप्स से करें क्लैट 2023 परीक्षा की तैयारी, दिसंबर में आयोजित होगी परीक्षा

0
188
CLAT Exam 2023: इन आसान टिप्स से करें क्लैट 2023 परीक्षा की तैयारी, दिसंबर में आयोजित होगी परीक्षा
CLAT Exam 2023: इन आसान टिप्स से करें क्लैट 2023 परीक्षा की तैयारी, दिसंबर में आयोजित होगी परीक्षा

CLAT Exam 2023: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में सभी को इस परीक्षा में अपने अच्छे प्रदर्शन की चाह रहती है। देश की सभी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर, 2022 को किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं। इस परीक्षा में देश के लाखों छात्र शामिल होते हैं।

clat
CLAT Exam

यह है CLAT Exam 2023 का पैटर्न

इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाता है। प्रश्न पत्र को कुल पांच खंडों में बांटा जाता है। इसमें इंग्लिश लैंग्वेज, करेंट अफेयर्स/ जनरल नॉलेज, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वान्टिटेटिव टेक्निक्स के प्रश्न होते हैं। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को पांच घंटे का समय दिया जाता है।

CLAT Exam 2023: कैसे करें तैयारी?

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2023) परीक्षा में सफल होना सभी उम्मीदावरों के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में वो दिन -रात मेहनत करते हैं लेकिन कई बार मेहनत के साथ एक शेड्यूल होना भी बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप बिना किसी शेड्यूल के तैयारी करते हैं तो चीजों को संतुलित रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप आसानी से अपने परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

CLAT Exam 2023: एक व्यावहारिक शेड्यूल बनाएं

हमें तैयारी करने से पहले एक ऐसा शेड्यूल बनाना चाहिए जिसे फॉलो करना आसान हो। जैसे आपको अपने शेड्यूल में यह शामिल करना चाहिए कि आप कौन से विषय को कितना समय देंगे। इससे आप अपने सभी विषयों को कवर कर सकेंगे।

JEE Mains 2022 परीक्षा की तारीखों में किया गया बदलाव, यहां देखें नया शेड्यूल, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड
CLAT Exam 2023

CLAT Exam 2023: मार्किंग स्कीम का ध्यान रखें

अगर आपको मार्किंग स्कीम की समझ है तो आप आसानी से अपने विषयों की तैयारी कर सकेंगे। दरअसल, मार्किंग स्कीम में यह देखना होता है कि कौन से पार्ट से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं। जिस पार्ट से सबसे अधिक प्रश्न पूछे जा रहे हैं उनपर आप ज्यादा समय भी दे सकते हैं।

CLAT Exam 2023: विश्लेषण करना सीखें

जब आप अपने किसी टॉपिक या विषय को पूरा कर लेते हैं तो उसका विश्लेषण अवश्य करें। यानी अगर आप किसी भी टॉपिक को पूरा कर रहे हैं तो लास्ट में उसका टेस्ट लें। इससे आप आसानी से पता लगा लेंगे कि आप किस एरिया में वीक हैं और उसपर आगे अपनी तैयारी कर सकेंगे।

CLAT Exam 2023: नोट्स बनाएं

सभी विषयों को शुरूआत में पढ़ने की कोशिश करें लेकिन उसके साथ-साथ नोट्स भी बनाते चलें। नोट्स बनाने का सबसे अधिक फायदा परीक्षा के समय होगा। आप अपने नोट्स के जरिए अंतिम क्षणों में सब कुछ रिवाइज कर सकेंगे।

CLAT Exam 2023: स्टडी मैटीरियल पर ध्यान दें

क्लैट की तैयारी करते समय बहुत सारी हेल्प बुक और स्टडी मैटीरियल के चक्कर में न पड़ें। कोशिश करें कि आप कुछ 1-2 किताबें लें लेकिन वो किताबें भी सोचकर और जांच करने के बाद लें। इससे अच्छी तरह से तैयारी करें और समय-समय पर मॉक टेस्ट लेते रहें। आप मॉक टेस्ट के लिए ऑनलाइन भी सर्च कर सकते हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here