CBSE Board 12th Result 2023 : सीबीएसई 12वीं का परिणाम घोषित, 87.33% स्टूडेंट्स हुए पास, यहां से फटाफट देखें अपना रिजल्ट..

CBSE Board 12th Result 2023 Live: सीबीएसई 12वीं के नतीजे जारी, स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के जरिए परिणाम चेक कर सकते हैं।

0
135
CBSE Board 12th Result 2023 Live
CBSE Board 12th Result 2023 Live

CBSE Board 12th Result 2023: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। सीबीएसई बोर्ड ने 12 वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। लिंक भी आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया गया है। कुल 87.33% स्‍टूडेंट्स कक्षा 12वीं की परीक्षा में पास हुए हैं। स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के जरिए परिणाम चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को समाप्त हुए एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका था और करीब 38 लाख विद्यार्थी बेसब्री से उनके रिजलट का इंतजार कर रहे थे।

CBSE Board 12th Result 2023: ऐसे चेक करें सीबीएसई का रिजल्ट-

रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद आवश्यकता के अनुसार माध्यमिक या वरिष्ठ माध्यमिक फाइनल रिजल्ट पर जाएं।
  • इसके बाद अपनी ब्रांच को दर्ज करें और लॉग इन कर लें।
  • इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रिजल्ट को चेक करें।

CBSE Board 12th Result 2023 : इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड की ओर से यहां बताई गई वेबसाइट्स पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परिणाम को लेकर घोषणा कर दी गई है। उम्मीदवार अपने विवरण के साथ इन वेबसाइट को चेक करें।

CBSE Board 12th Result 2023 : मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा सीबीएसई, बताई यह वजह

CBSE ने ऐलान किया है कि इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। बोर्ड की तरफ से इसकी वजह भी बताई गई है। सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि वह मेरिट लिस्ट और डिवीजन वाइज मार्क्स की डिटेल्स को घोषित नहीं करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि छात्रों के बीच गैरजरूरी प्रतिस्पर्धा को रोका जा सके। अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड ने फैसला लिया है कि वह मेरिट लिस्ट को जारी नहीं करेगा।

वहीं, स्टूडेंट्स को उनके अंकों के आधार पर फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिविजन देने की प्रक्रिया को भी बंद करने का फैसला किया गया है। बता दें, कि पिछले साल भी मेरिट लिस्ट को जारी नहीं की गई थी।

CBSE Board 12th Result 2023 :  कब घोषित किया जाएगा CBSE 10वीं का रिजल्ट ?

ध्यान रहे, सीबीएसई बोर्ड के 10 वीं के नतीजों की सही तारीख और समय की अभी पुष्टि नहीं हुई है। उम्मीद है कि बोर्ड की ओर से जल्द ही सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट भी अब किसी भी वक्त जारी कर दिया जाएगा। बता दें, इन रिजल्ट को सीबीएसई की मेन वेबसाइट के साथ-साथ results.cbse.nic.in से भी देखा जा सकता है।

यह भी पढे़,

UPSC Annual Calendar 2024: UPSC का परीक्षा कैलेंडर घोषित, यहां देखें परीक्षा कार्यक्रम..

“सिलेबस रेशनलाइजेशन” पर क्यों हो रहा बवाल? जानें क्या है NCERT से जुड़ा विवाद…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here