Governor of the Year के अवॉर्ड से सम्‍मानित हुए RBI गवर्नर शक्‍तिकांत दास

Governor of the Year: सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स के आयोजकों के अनुसार भारत में चुनौतीपूर्ण रिफॉर्म्स के साथ ही आरबीआई गवर्नर ने दुनिया में अग्रणी पेमेंट इनोवेशन सिस्टम का नेतृत्‍व किया।

0
52
Governor of the Year Award : Shaktikanta Das
Governor of the Year Award : Shaktikanta Das

Governor of the Year:आज का दिन देशवासियों के लिए बेहद खास है।देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास को ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।लंदन में सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स 2023 में उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया।
सेंट्रल बैंकिंग एक अंतरराष्ट्रीय आर्थिक रिसर्च जरनल है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को इस अवॉर्ड के लिए चुने जाने की पीछे एक खास वजह है। कोविड महामारी के दौरान और आर्थिक उठापठक के दौरान पैदा हुए आर्थिक संकट के बीच भारत के बैंकिंग सिस्टम को उन्होंने बखूबी संभाला। महंगाई और आर्थिक संतुलन प्रबंधन में भी उन्होंने शानदार सफलता हासिल की।

Shakti kant Dass 2 min

Governor of the Year: पेमेंट इनोवेशन सिस्टम को मजूबत किया

RBI 1 min

Governor of the Year: सेंट्रल बैंकिंग अवॉर्ड्स के आयोजकों के अनुसार भारत में चुनौतीपूर्ण रिफॉर्म्स के साथ ही आरबीआई गवर्नर ने दुनिया में अग्रणी पेमेंट इनोवेशन सिस्टम का नेतृत्‍व किया।भारत को कठिन समय में आगे लाकर उसके आर्थिक सिस्टम को भी बखूबी संभाला। आयोजकों के मुताबिक आरबीआई गवर्नर ने कठिन रिफॉर्म्स को मजबूती के साथ आगे बढ़ाया।इसके साथ ही उन्होंने देश के आर्थिक सिस्टम को भी बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई और देश को मुश्किल स्थितियों में से बाहर निकाला।

Governor of the Year: मार्च 2023 में इनके नाम की हुई थी सिफारिश

पब्लिकेशन की ओर से मार्च 2023 में शक्तिकांत दास के नाम की इस अवॉर्ड के लिए सिफारिश की गई थी। रूस-यूक्रेन युद्ध, ग्लोबल चुनौतियां, कच्चे तेल की कमी जैसी आर्थिक स्थितियों के बीत भारत के बैंकिंग सिस्टम को सुदृढ़ बनाए रखने के उनके कार्य के लिए इस अवॉर्ड के लिए वो पहली पसंद बनकर उभरे। उनके नेतृत्व में ग्लोबल राजनीतिक दबावों के बीच भी महंगाई को काबू करने के प्रयासों में तेजी लाई।जिसके सकारात्मक नतीजे भी देखने को मिले। देश के केंद्रीय बैंक के तौर पर अपनी भूमिका को आरबीआई ने बखूबी निभाया और इसका श्रेय काफी हद तक आरबीआई गवर्नर को जाता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here