अब तलने में नहीं होगी तकलीफ, जल्द घटेंगे खाने के तेल के दाम!

0
156
Edible Oil Prices
Edible Oil Prices

Edible Oil Prices: खाद्य मंत्रालय ने खुदरा विक्रेताओं से खाने के तेल की कीमतों में कटौती करने को कहा है। तीन महीने पहले की कीमतों से मंगलवार को सरसों तेल की खुदरा कीमत करीब 9 फीसदी गिरकर 150 रुपये प्रति लीटर हो गई। खाद्य मंत्रालय ने इस सीजन में पाम, सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल की वैश्विक कीमतों में तेज गिरावट और सरसों, मूंगफली और सोयाबीन जैसे घरेलू तिलहन के बंपर उत्पादन का हवाला देते हुए खाद्य तेल के खुदरा विक्रेताओं से कीमतें कम करने को कहा है।

Edible Oil Prices: अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुकुल नहीं तेल की कीमत

खाद्य मंत्रालय के अनुसार, “हालांकि अधिकांश ब्रांडों ने अतीत में कीमतों में कमी की है, फिर भी बाजार में पैक किए गए खाद्य तेल की मौजूदा अधिकतम खुदरा कीमतें (एमआरपी) अंतरराष्ट्रीय बाजार की मौजूदा कीमतों के अनुरूप नहीं हैं।” सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन (एसईए) के सदस्यों से खाद्य तेल के एमआरपी को कम करने और उपभोक्ताओं को लाभ देने का मंत्रालय ने आग्रह किया है।

उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को मूंगफली और पाम तेल जैसे खाद्य तेलों की खुदरा कीमतें पिछले तीन महीनों के दौरान क्रमशः 185 रुपये प्रति लीटर और 105 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहीं। तीन महीने पहले की कीमतों से मंगलवार को सरसों तेल की खुदरा कीमत करीब 9 फीसदी गिरकर 150 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

download 61

कच्चे सोया और सूरजमुखी के तेल की लैंडेड कीमतें क्रमशः 50% और 55% गिरकर $960/टन और $990/टन हो गई हैं। भारत अपने 24-25 मीट्रिक टन खाद्य तेल की वार्षिक खपत का लगभग 56% आयात करता है। इंडोनेशिया और मलेशिया से सालाना करीब 8 मीट्रिक टन पाम ऑयल का आयात किया जाता है।

घरेलू खाद्य तेल की हिस्सेदारी में सरसों (40%), सोयाबीन (24%) और मूंगफली (7%) और अन्य शामिल हैं। एसईए के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर-मार्च अवधि (2022-23) के दौरान खाद्य तेल का आयात पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 23.7% बढ़कर 6.98 मिलियन टन (एमटी) हो गया।

सोयाबीन के अध्यक्ष डेविस जैन ने कहा, “खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट के कारण तिलहन की कीमतों में गिरावट आई है और खाद्य तेल की विश्व कीमतों में गिरावट के बावजूद शुल्क को बहुत कम रखने की इस नीति से किसान निराश हैं।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here