अमेरिका में खुफिया डॉक्यूमेंट लीक होने से मचा हड़कंप, पेंटागन ने बताया राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा, जानें पूरा मामला

0
232
US Documents Leak
US Documents Leak

US Documents Leak: अमेरिका में संवेदनशील दस्तावेजों के लीक होने का मामला सामने आया है। इस मामले में पेंटागन का कहना है कि दस्तावेजों का लीक होना अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए काफी गंभीर विषय है। इससे राष्ट्र की सुरक्षा को खतर है। यह दस्तावेज लीक होने के बाद इसकी जांच की जा रही है।

US Documents Leak
US Documents Leak

US Documents Leak: क्या था दस्तावेजों में

US Documents Leak: सोशल मीडिया पर प्रसारित पेंटागन दस्तावेजों, सेना और खुफिया के रूप में दिखाई देने वाला एक बड़ा कैश अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के लिए चिंता का बढ़ता स्रोत बन रहा है। जो दस्तावेज़ सामने आए हैं उनमें यूक्रेन की हवाई रक्षा के लिए अमेरिकी समर्थन से लेकर इज़राइल की मोसाद जासूसी एजेंसी तक सब कुछ शामिल है और अब अमेरिकी अधिकारी लीक के स्रोत की पहचान करने के लिए छटपटा रहे हैं। लीक दस्तावजों में कई संवेदनशील मुद्दे शामिल हैं।

इस मामले में अमेरिका के रक्षा सचिव के सहायक क्रिस मेघेर ने भी कहा कि ऑनलाइन प्रसारित दस्तावेजों का लीक होना सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है। यह कैसे हुआ और इसकी क्या संभावनाएं है।

पिछले हफ्ते ही 100 से अधिक पेंटागन दस्तावेजों का एक और बैच ट्विटर पर साझा किया जा रहा था। जो अमेरिकी जासूसी एजेंसियों द्वारा प्राप्त की गई गोपनीय जानकारी को प्रकट करता था। ऐसा लगता है कि इनमें रूस और कीव के खिलाफ आक्रामकता के युद्ध, यूक्रेन को घातक सहायता प्रदान करने के लिए इज़राइल के रास्ते और यूक्रेन में उपयोग के लिए अमेरिका को गोला-बारूद उपलब्ध कराने के बारे में दक्षिण कोरियाई चिंताओं जैसे विषयों पर वर्गीकृत जानकारी शामिल है।

अधिकारियों ने रायटर को दस्तावेजों में संबोधित विषयों की चौड़ाई, जो यूक्रेन, चीन, मध्य पूर्व और अफ्रीका में युद्ध पर स्पर्श करते हैं, ने सुझाव दिया कि उन्हें एक सहयोगी के बजाय एक अमेरिकी द्वारा लीक किया गया हो सकता है। पश्चिमी सुरक्षा विशेषज्ञों और अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें संदेह है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका का कोई व्यक्ति हो सकता है।

संबंधित खबरें…

पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान ने की भारत की तारीफ, रूस का जिक्र करते हुए कह दी यह बात…

Share Market: हरे निशान के साथ खुला कारोबार, BSE Sensex 200 अंक के पार, NIFTY 125 अंक मजबूत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here