Sri Lanka Crisis: रानिल विक्रमसिंघे बने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति, विरोध प्रदर्शन के बीच अर्थव्यवस्था को ठीक करना बड़ी चुनौती

Sri Lanka Crisis: अस्पताल अभी भी काम कर रहे हैं। स्वच्छता ट्रक अभी भी शहर की साफ-सुथरी सड़कों पर घूमते हैं, भले ही वे कम ही क्यों न हों। देश उधारदाताओं की भलाई पर निर्भर है।

0
229
Sri Lanka Crisis: रानिल विक्रमसिंघे
Sri Lanka Crisis: रानिल विक्रमसिंघे

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के छह बार के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे बुधवार को गोटाबाया राजपक्षे की जगह राष्ट्रपति चुने गए। गोटबाया पिछले दिनों संकटग्रस्त देश से भाग गए थे। आधिकारिक परिणामों से पता चला कि विक्रमसिंघे को संसदीय वोट में 134 वोट मिले, जिसमें उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी दुल्लास अल्हाप्परुमा को 82 और वामपंथी अनुरा दिसानायके को सिर्फ तीन वोट मिले।

Sri Lanka Crisis LIVE Updates: प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे
Sri Lanka Crisis

Sri Lanka Crisis: आज ही ले सकते हैं शपथ

राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि हमारे विभाजन अब समाप्त हो गए हैं,” विक्रमसिंघे ने संसद में एक संक्षिप्त स्वीकृति भाषण में कहा, अल्हाप्परुमा को “मेरे साथ जुड़ने और देश को उस संकट से बाहर निकालने के लिए मिलकर काम करने के लिए आमंत्रित किया जिसका हम सामना कर रहे हैं”। उन्होंने कहा कि कड़ी सुरक्षा वाले संसद भवन के भीतर एक समारोह में बुधवार के बाद शपथ लेने की उम्मीद है।

बता दें कि श्रीलंका में ईंधन की कमी, बढ़ती वैश्विक खाद्य कीमतों और अनिश्चित जलवायु पैटर्न के झटके, कुचलने वाली नीतिगत गलतियों और कोरोनावायरस महामारी ने संकट पैदा कर दिया है।

Sri Lanka Crisis
Sri Lanka Crisis:राष्ट्रपति बने विक्रमसिंघे

Sri Lanka Crisis: देश की क्या है स्थिति?

अस्पताल अभी भी काम कर रहे हैं। स्वच्छता ट्रक अभी भी शहर की साफ-सुथरी सड़कों पर घूमते हैं, भले ही वे कम ही क्यों न हों। देश उधारदाताओं की भलाई पर निर्भर है। इससे पहले, भारत के शीर्ष राजनयिक ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत की थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि किसी अन्य देश ने श्रीलंका का समर्थन नहीं किया है जैसा कि भारत ने भोजन, ईंधन, दवाओं और अन्य आवश्यक चीजों के मामले में किया है।

यह भी पढें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here