कौन हैं Shehbaz Sharif जो बन सकते हैं Pakistan के अगले वज़ीर-ए-आज़म ?

Shehbaz Sharif, Pakistan के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं।

0
393
Shehbaz Sharif
Shehbaz Sharif

Shehbaz Sharif Story: Pakistan में आए राजनीतिक संकट के कारण वर्तमान पीएम और पूर्व क्रिकेटर Imran Khan की कुर्सी जाना लगभग तय हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरान के सत्‍ता से बाहर जाने के बाद जल्द ही विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे। बता दें कि Bilawal Bhutto ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ जल्द ही देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे।

Imran Khan
Imran Khan

कौन हैं Shehbaz Sharif?

Shehbaz Sharif, Pakistan के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं। गौरतलब है कि नवाज शरीफ ने तीन बार पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है। शहबाज शरीफ पेशे से एक व्यवसायी हैं और उन्होंने 1988 से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। शरीफ भाइयों में सबसे छोटे, शहबाज शरीफ अगस्त 2018 से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता हैं और वो पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के अध्‍यक्ष भी हैं।

Shehbaz Sharif
Shehbaz Sharif

1990 में, वो पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे। बता दें कि वो सबसे लंबे समय तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहे हैं। उनका कार्यकाल इस प्रकार था: 20 फरवरी 1997-12 अक्टूबर 1999; 8 जून 2008- 26 मार्च 2013 और 8 जून 2013- 8 जून 2018.

शहबाज शरीफ पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप

2003 में शहबाज शरीफ पर 1998 में पुलिस को आतंकवादी कृत्यों में शामिल होने के संदेह में पांच छात्रों को मारने का आदेश देने का आरोप लगाया गया था। शरीफ भाई 2007 में पाकिस्तान लौटे थे, लेकिन एक साल बाद शहबाज को चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था क्योंकि उनके ऊपर हत्या के आरोप थे।

Shehbaz Sharif
Shehbaz Sharif

हालांकि 2008 में उन्हें हत्या के आरोपों से बरी कर दिया गया था। दिसंबर 2019 में NAB ने उन पर और उनके बेटे, हमजा पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए उनकी 23 संपत्तियों को जब्त कर लिया था।

सितंबर 2020 में, NAB ने उन्‍हें मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में लाहौर हाई-कोर्ट से गिरफ्तार किया था। बता दें कि उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर 7,328 मिलियन रुपये की संपत्ति जमा की थी। हालांकि अप्रैल 2021 में, लाहौर उच्च न्यायालय ने धन शोधन मामले में शहबाज शरीफ को जमानत पर रिहा कर दिया था।

यह भी पढ़ें:

Pakistan: अल्पमत में इमरान खान सरकार, सेना प्रमुख से मुलाकात के बाद देश के लोगों को संबोधित न करने का लिया फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here