Samsung Group के उत्‍तराधिकारी Lee Jae-yong पर लगा Anesthetic लेने का आरोप, देना होगा 60,000 डॉलर जुर्माना

0
209
lee
दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग समूह (Samsung Group) के उत्‍तराधिकारी (Lee Jae-yong) को मंगलवार को अवैध रूप से एनेस्थेटिक ड्रग प्रोपोफोल (Anesthetic Drug Propofol) का उपयोग करने का दोषी ठहराया गया है।

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग समूह (Samsung Group) के उत्‍तराधिकारी Lee Jae-yong को मंगलवार को अवैध रूप से एनेस्थेटिक ड्रग प्रोपोफोल (Anesthetic Drug Propofol) का उपयोग करने का दोषी ठहराया गया है। दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के उपाध्यक्ष और फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया के 238वें सबसे अमीर व्यक्ति ली पर सियोल सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने 70 मिलियन वोन (60,000 डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

इसी दवा से पॉप स्टार माइकल जैक्सन की गई थी जान

उन्हें कई वर्षों में दर्जनों बार एनेस्थेटिक लेने का दोषी पाया गया। 2009 में इस दवा का ओवरडोज लेने के कारण पॉप स्टार माइकल जैक्सन की जान चली गई थी, दक्षिण कोरिया में इसके उपयोग को आम तौर पर एक अपराध के रूप में देखा जाता है। अभियोग के तहत 50 मिलियन जुर्माना लगाने का प्रस्ताव दिया गया, लेकिन अदालत ने अभियोजन को खारिज कर दिया और मुकदमे की सुनवाई का आदेश दिया।

योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार न्यायाधीश जंग यंग-चा ने कहा, “इंजेक्शन की मात्रा बहुत अधिक है और प्रतिवादी की सामाजिक जिम्मेदारी को देखते हुए किए गए अपराध की प्रकृति हल्की नहीं है।” “लेकिन उसने अपराध कबूल कर लिया है और पहले कभी इस अपराध के लिए उसे दोषी नहीं ठहराया गया है।” उन्होंने ली पर 70 मिलियन का जुर्माना लगाया और उनसे 17 मिलियन रुपए जब्त करने का आदेश दिया।

राष्ट्रपति को रिश्वत देने का लगा था आरोप

हालांकि 53 वर्षीय ली के लिए वित्तीय दंड महत्वहीन है, लेकिन यह मामला सैमसंग और ली के लिए एक सार्वजनिक शर्मिंदगी का विषय है। बता दें कि दो महीने पहले उन्हें भ्रष्टाचार के मामले में रिश्वतखोरी, गबन और अन्य अपराधों के लिए ढाई साल की जेल की अवधि से जल्दी रिहा कर दिया गया था। योंग पर आरोप है कि अपने फायदे के लिए उन्‍होंने पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन-हे के सहयोगी को रिश्वत दी थी।

इस मामले में सैमसंग के पूर्व अध्‍यक्ष पार्क जियुन हे भी शामिल हैं। पिता की मौत के बाद योंग ने साल 2 014 में कंपनी की कमान संभाली थी। साल 2017 में सियोल हाईकोर्ट ने उन पर आरोप तय किए और पांच साल की सजा सुनाई गई। ली पर 27.4 मिलियन डॉलर यानी करीब 200 करोड़ रुपए की रिश्‍वत देने का आरोप था।

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

Facebook Inc. मेटावर्स बनाने के लिए 10,000 नियुक्तियां करेगा, 50 मिलियन निवेश की योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here