Russia-Ukrain War: Elon Mask ने 10 घंटे गुजरने के बाद की घोषणा, Ukrain में Starlink Satellite देगी Internet सर्विस

0
340
Ellon Musk
Ellon Musk

Russia-Ukrain War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। जंग के बीच ही दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलॉन मस्‍क का नाम खूब सुर्खियां बटोर रहा है। यूक्रेन में एलन मस्‍क की कंपनी स्‍टारलिंक इंटरनेट सेवा प्रदान कर रही है। एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेस एक्स ने स्टारलिंक सैटेलाइट की मदद से यूक्रेन में इंटरनेट सेवा देना शुरू कर दी है। मस्क ने यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री की गुहार के बाद यह कदम उठाया है। उन्‍होंने यूक्रेन की ओर से 10 घंटे पूर्व किए गए ट्वीट के बाद घोषणा की।

यूक्रेन (Ukrain) में पिछले चार दिनों से लगातार हमले जारी हैं। ऐसे में यह डर है कि रूस कहीं यूक्रेन में इंटरनेट ट्रांसमिशन की व्यवस्था को ठप न कर दे। इसी आशंका के मद्देनजर स्पेस एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क ने घोषणा की है, कि उसका स्टारलिंक सैटेलाइट ब्रॉडबैंड (Broadband) यूक्रेन में सक्रिय हो गया है। स्टारलिंक सैटेलाइड ब्रॉडबैंड ऐसी व्यवस्था है जिसमें सैटेलाइट के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में इंटरनेट की सेवा प्रदान की जा सकती है। दरअसल, यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन मंत्री माइखाइलो फेडेरोव (Mykhailo Fedorov) ने करीब 10 घंटे पहले एलन मस्क से गुहार लगाई थी। वह अपनी इंटरनेट सेवा को यूक्रेन में बहाल करें, इसी के जवाब में एलन मस्क ने ट्वीट किया यूक्रेन में स्टारलिंक सर्विस सक्रिय हो गई है अभी और ट्रांसमिशन रास्ते में हैं।

ellon 4
Starlink

Russia-Ukrain War: ट्वीट के 10 घंटे बाद मस्‍क ने दिया जवाब

यूक्रेन के मंत्री फेडोरोव द्वारा ट्वीट किए जाने के लगभग 10 घंटे बाद मस्क ने जवाब दिया। उन्‍होंने कहा कि “जब आप मंगल ग्रह का उपनिवेश करने की कोशिश करते हैं, रूस यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश करता है। जबकि आपके रॉकेट सफलतापूर्वक अंतरिक्ष से उतरते हैं, रूसी रॉकेट यूक्रेनी नागरिकों पर हमला करते हैं। हम यूक्रेन को स्टारलिंक इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए कह रहे हैं।

पड़ोसी देश पोलैंड में कर रहा परीक्षण
मस्क की कंपनी स्पेस एक्स सितंबर 2021 से यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड में 50 एमबीपीएस से 150 एमबीपीएस के बीच डेटा गति के साथ स्टारलिंक का परीक्षण कर रहा है। स्पेस एक्स ने स्टारलिंक सैटेलाइट के जरिए कई शहरों में इंटरनेट सेवा मुहैया करवानी भी शुरू कर दी है। एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स पिछले कुछ वर्षों के दौरान अंतरिक्ष में लगभग 2,000 से ज्यादा छोटे-छोटे सैटेलाइट भेजे हैं। इन्हें धरती की कक्षा में स्थापित किया गया है। जिनकी मदद से धरती के किसी भी कोने से इंटरनेट की सेवा दी जा सकती है।
स्पेस एक्स पूरी धरती पर सबसे तेज गति से इंटरनेट पहुंचाना चाहता है। स्पेस एक्स का यह प्रोजेक्ट अब अंतिम दौर में है। कंपनी ने शुक्रवार को भी 50 स्टारलिंक सैटेलाइट यहां लॉन्च की हैं। पिछले माह ही मस्क ने कहा था कि फिलहाल स्टारलिंक के पास 1,469 सैटेलाइट सक्रिय हैं और 272 सैटेलाइट भी बहुत जल्द परिचालन कक्षा में स्थापित हो जाएंगी।

War 27 feb new
Russia-Ukrain War

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here