पीएम बनने पर अपने पहले भाषण में क्या बोले ऋषि सुनक, पढ़ें भाषण की बड़ी बातें…

हमें स्थिरता और एकता की जरूरत- ऋषि सुनक

0
206
Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक
Rishi Sunak: ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक

Rishi Sunak: लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए पीएम बन चुके हैं। उनके पीएम बनने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई भारतीय और विदेशी शख्सियतों ने उन्हें बधाई भी दी। पीएम बनने के बाद सुनक बकिंघम पैलेस से पीएम के ऑफिशियल रेसिडेंस 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे। वहां उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला भाषण दिया। उन्होंने देश को संबोधित करते हुए कहा “इसमें कोई शक नहीं कि हम एक बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं।”

Rishi Sunak
Rishi Sunak

Rishi Sunak ने लिज ट्रस को दिया धन्यवाद

पीएम ऋषि सुनक ने अपने संबोधन में कहा “मैं लिज ट्रस को देश के प्रति उनकी समर्पित सार्वजनिक सेवा के लिए धन्यवाद देता हूं। उन्होंने गरिमा और सम्मान के साथ ऐसे समय में देश का नेतृत्व किया, जब वो अपने घर और बाहर भी बदलाव और बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है।” सुनक ने कहा कि वे संसद के अपने साथियों के प्रति विनम्रता और सम्मान प्रकट करना चाहते हैं, जिन्होंने उन्हें केंजर्वेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी का नेता चुना।

हमें स्थिरता और एकता की जरूरत- ऋषि सुनक
ऋषि सुनक ने अपने भाषण में आगे कहा “यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है कि उस पार्टी की सेवा कर सकूं जिसे मैं इतना प्यार करता हूं और जिस देश से मैंने इतना कुछ हासिल किया है, उसे कुछ लौटा सकूं।” पीएम सुनक ने कहा कि ‘द यूनाइटेड किंगडम’ एक महान देश है, इसमें कोई शक नहीं कि हम एक बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। हमें स्थिरता और एकता की जरूरत है और यह मेरी पहली प्राथमिकता होगी कि मैं अपनी पार्टी और देश को एकजुट करूं। उन्होंने कहा कि यह एकमात्र तरीका है जिससे हम अपने सामने मौजूद चुनौतियों से पार पा सकेंगे और आने वाली पीढ़ी के लिए एक बेहतर और समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकेंगे।

ऋषि सुनक ने अपने भाषण में कहा “मैं प्रतिज्ञा लेता हूं कि मैं पूरी ईमानदारी और विनम्रता के साथ सेवा करूंगा और ब्रिटिश लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा।”

Rishi Sunak
Rishi Sunak

बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से सुनक की मुलाकात
बता दें कि 42 साल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने बकिंघम पैलेस पहुंचकर किंग चार्ल्स से मुलाकात की। किंग ने उन्हें अपॉइंटमेंट लेटर सौंपा और नई सरकार बनाने को कहा। मिली जानकारी के अनुसार, किंग और सुनक की मुलाकात पैलेस के रूम नंबर 1844 में हुई। परंपरा के मुताबिक, सुनक पर्सनल कार से बकिंघम पैलेस पहुंचे थे। किंग चार्ल्स और सुनक के बीच 31 मिनट बातचीत हुई। इस दौरान सुनक की पत्नी अक्षता भी साथ थीं। इसके बाद ऋषि सुनक पीएम की आधिकारिक कार से देश को संबोधित करने के लिए पीएम के ऑफिशियल रेसिडेंस 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे और भाषण दिया।

यह भी पढ़ेंः

​​IISER Jobs 2022: नॉन टीचिंग के इतने पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

Rishi Sunak के ब्रिटेन में PM बनने से भारत में बवाल, महबूबा बोलीं- “हम CAA-NRC पर लड़ रहे”, रविशंकर ने दिया करारा जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here