Eastern Economic Forum : PM Modi ने कहा- ‘Indian Civilization नदियों, लोगों और विचारों का संगम है’

1
410
Prime Minister Narendra Modi will leave for America
PM Modi ने आज सोमवार को Ayushman Bharat Digital Mission की शुरुआत की है। इसके तहत लोगों को एक Unique Digital Health ID प्रदान की जाएगी, जिसमें व्यक्ति के सभी स्वास्थ्य रिकॉर्ड होंगे।

Eastern Economic Forum : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रूस (Russia) के दो दिवसीय यात्रा पर है। पीएम ने रूस में ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (Eastern Economic Forum) में कहा कि भारतीय सभ्यता (Indian Civilization) में, ‘संगम’ का एक विशेष अर्थ है। इसका अर्थ है नदियों, लोगों और विचारों का संगम। पीएम ने कहा कि मुझे ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करते हुए खुशी हो रही है और इस सम्मान के लिए राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन (President Vladimir Putin) को धन्यवाद देता हूं। मेरे विचार में व्लादिवोस्तोक वास्तव में यूरेशिया और प्रशांत का ‘संगम’ है।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। पीएम मोदी ने ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में कहा कि भारत-रूस ऊर्जा साझेदारी वैश्विक ऊर्जा बाजार में स्थिरता लाने में मदद कर सकती है। मेरे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी इस मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए व्लादिवोस्तोक में हैं।

पीएम मोदी पांच सितंबर को पांचवें पूर्वी आर्थिक मंच को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करेंगे साथ ही राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के साथ भारत-रूस सालाना शीर्ष बैठक की भी अगुवाई करेंगे। प्रधानमंत्री ने बुधवार से शुरू होने वाली अपनी दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा था कि मैं अपने मित्र राष्ट्रपति पुतिन के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हितों से संबंधित क्षेत्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के सभी आयामों पर चर्चा को लेकर आशान्वित हूं। 

ये भी पढ़ें- 75वें स्वतंत्रता दिवस पर PM Modi का देश को नया मंत्र, ” यही समय है, सही समय है ”, जानिए संबोधन की बड़ी बातें

व्लादिवोस्तोक में मोदी 5वीं पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक में राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्लादिवोस्तोक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 20 वीं वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक भी करेंगे। साथ ही पीएम मोदी और पुतिन के साथ देश के एक प्रमुख पोत निर्माण यार्ड का भी संयुक्त दौरा करेंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=CbV9iPWSFi4

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here