धीरे-धीरे चीन में बेकाबू हुए हालात, सख्ती के बाद भी पुलिस-प्रदर्शनकारियों में झड़प

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस सड़कों पर मार्च कर रही है। पुलिस भीड़ को काबू करने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले छोड़ रही है।

0
212
China Protest: चीन में जनता हुई बेकाबू, प्रदर्शकारियों और सुरक्षाबलो में झड़प के बाद कड़ी कार्रवाई
China Protest: चीन में जनता हुई बेकाबू, प्रदर्शकारियों और सुरक्षाबलो में झड़प के बाद कड़ी कार्रवाई

China Protest: चीन में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन बढ़ता ही जा रहा है। शी जिनपिंग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन रूकने का नाम ही नहीं ले रहा है। लगातार हालात गंभीर होते जा रहे हैं। चीन में जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर देशभर में आवाज बुलंद हो गई है। वहीं, दुनियाभर में इस पॉलिसी को लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं। भले ही सरकार ने लॉकडाउन में कुछ ढील देने की बात कही हो लेकिन वह फिलहाल जीरो कोविड पॉलिसी में किसी तरह की रियायत देने के लिए तैयार नहीं लग रही है।

गुआंग्झू समेत कई शहरों में प्रदर्शन काफी हिंसक हो गया है। ऐसे में सुरक्षाबल भी पूरी तैयारी के साथ सड़कों पर उतर गए हैं। सुरक्षाबलों अपनी पूरी ताकत के साथ इन प्रदर्शनों को खत्म करने के प्रयासों में लगे हुए है।

China Protest: चीन में जनता हुई बेकाबू, प्रदर्शकारियों और सुरक्षाबलो में झड़प के बाद कड़ी कार्रवाई
China Protest:

China Protest: उग्र हुआ प्रदर्शन

सरकार के कड़े प्रतिबंधों के बाद चीन के कई शहरों में प्रदर्शन ने अपना उग्र रूप ले लिया है। चीन के गुआंग्झू शहर में गुस्साए प्रदर्शनकारियों को सुरक्षाबलों से भिड़ते देखा जा सकता है। चीन से कई ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किए जा रहे हैं। चीन की सड़कों पर पुलिस हेलमैट, सूट पहनकर प्रदर्शनकारियों का सामना करने जा रहे हैं। बीते गुरुवार को गुआंग्झू में प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर कांच की बोतलें भी फेंकीं।

China Protest: गुआंग्झू में कैसे हालात?

चीन का मैन्युफैक्चरिंग हब माना जाने वाला गुआंग्झू शहर में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच लगातार हिंसक झड़प की खबरे सामने आ रही है। यहां प्रदर्शनकारियों के उग्र रूप को देखते हुए सरकार सख्त हो गई है। सरकार ने सुरक्षाबलों को हालात काबू करने के आदेश दे दिए हैं। ऐसे में पुलिस प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए कड़ी कार्रवाई कर रही है।

गौरतलब है कि गुआंग्झू में स्थानीय बाजार में पुलिस को गश्त लगाते हुए देखा गया है। जिसके बाद इलाके में तनाव काफी बढ़ गया है।सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि सुरक्षाबल सैन्य बल का प्रयास कर प्रदर्शनकारियों को रौंद रही हैं। गुआंग्झू में हालात ऐसे हैं कि वहां रातभर प्रदर्शनकारियों की चीख-पुकार सुनाई दी।

China Protest: चीन में जनता हुई बेकाबू, प्रदर्शकारियों और सुरक्षाबलो में झड़प के बाद कड़ी कार्रवाई
China Protest:

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस सड़कों पर मार्च कर रही है। पुलिस भीड़ को काबू करने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले छोड़ रही है। सुरक्षाबलों से बचने के लिए प्रदर्शनकारियों के हाथ में जो भी लग रहा है, उन्हें सुरक्षाबलों पर फेंकते देखा जा सकता है। सुरक्षाबलों पर हमलावर हो रहे प्रदर्शनकारियों को बाद में पकड़कर अज्ञात जगह ले जाया गया।

बता दें कि चीन में ऐसा करीब 30 सालों बाद हो रहा है कि लोग सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हो। ऐसे में सरकार हर संभव प्रयास कर रही है इस प्रदर्शन को खत्म करने के लिए। बता दें कि चीन के उरूमकी से शुरू हुआ ये प्रदर्शन देखते ही देखते दुनिया के अन्य देशों में भी फैल गया है। अमेरिका और यूरोप के कई देशों में इस प्रदर्शन का असर देखा जा रहा है। जनता ना सिर्फ कड़े कोविड प्रतिबंधों के लिए बल्कि शी जिनपिंग की कम्युनिस्ट सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं।

जानकारी के अनुसार, अमेरिका के कोलंबिया, ड्यूक, नॉर्थ कैरोलिना और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कली के छात्र चीन के प्रदर्शनकारियों का समर्थन कर रहे हैं। चीन में उरूमकी के एक अपार्टमेंट में लगी आग के बाद लोग बड़े पैमाने पर सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी को जिम्मेदार मान रहे हैं और विरोध कर रहे हैं। बता दें कि इस हादसे में करीब 10 लोगों की जान चली गई थी।

यह भी पढ़ें:

चीन के राष्ट्रपति रहे Jiang Zemin का 96 वर्ष की आयु में निधन, Tiananmen Square में हुए जनसंहार के बाद किया था China का नेतृत्व

China Protest: आग नहीं लॉकडाउन के चलते गई थी 10 लोगों की जान! सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरी जनता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here