जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का एक जिंदा बम मिलने से हडकंप मच गया है। इस बम के चलते यहां से 70,000 लोगों के घर खाली करवा कर इन्हें इलाके से दूर भेजा रहा है। बताया जा रहा है कि यहा बम 1400 किलो का है और यह दूसरे विश्वयुद्ध के वक्त का है।

यह बम मंगलवार को इमारत निर्माण कार्य के दौरान मिला। इस 1400 किलोग्राम के जिन्दा बम को सुरक्षित तरीके से निष्क्रिय किया जा सके इसलिए यहां के लोगों को दूर भेजा जा रहा है। पुलिस की माने तो जहां बम मिला है, उसके आसपास के करीब 1.5 किलोमीटर के इलाके को खाली कराया जाना जरूरी है।

वहीं जर्मन मीडिया की माने तो यह बम आसपास की गलियों और इमारतों को पूरी तरह से तबाह करने की क्षमता रखता है, इसलिए इसका नाम ‘ब्लॉकबस्टर बम’ रखा गया है।

गौरतलब है कि यह घटना पहली बार नहीं हुई है। पिछले साल क्रिसमस में भी जर्मनी के ऑग्सबर्ग में इसी तरह का बचाव अभियान चलाया गया था। उस वक्त एक जिंदा ब्रिटिश बम मिलने की वजह से करीब 54,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया था।

हालांकि फ्रैंकफर्ट अग्निशमन विभाग की ओर से जारी बयान कि माने तो बम को रविवार को शहर सुरक्षित खाली कराए जाने के बाद ही निष्क्रिय किया जाएगा। फिलहाल कोई खतरा नहीं है और इलाका पुलिस की देख-रेख में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here