Weather Update: Delhi -NCR समेत कई राज्‍यों में बारिश से आफत, तापमान में गिरावट से गर्मी से मिली राहत

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्‍तर की तरफ आगे बढ़ने की उम्मीद है। इसके प्रभाव से दिल्ली के अलावा उत्तर भारत समेत कई राज्‍यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

0
111
Weather Update: top news on rain today
Weather Update

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर समेत देशभर हो रही झमाझम बारिश से मौसम ने तेजी से करवट बदली है। तापमान में करीब 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया यानी कम दबाव का क्षेत्र उत्‍तर की तरफ आगे बढ़ने की उम्मीद है। इसके प्रभाव से दिल्ली के अलावा उत्तर भारत समेत कई राज्‍यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में आज यानी रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के बीच कुछ स्थानों पर हल्की तो कुछ जगहों पर मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।बीते शनिवार को भी दिल्‍ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में दिनभर झमाझम बारिश रही। जगह-जगह जलभराव और जाम लगने से वाहन चालकों को काफी परेशानी हुई।इस दौरान गुरुग्राम और गाजियाबाद में करंट लगने से एक युवक की मौत हो गई। दिल्‍ली में कई स्‍थानों पर सड़क धंसने, कहीं छज्‍जा टूटकर गिरने की सूचनाएं मिलीं।

Weather Update  top news today in hindi.
Weather Update.

Weather Update: जानिए मौसम की स्थिति

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरपूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। यह औसत समुद्र तल से लगभग 5.8 किलोमीटर तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा चक्रवाती सर्कुलेशन से पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश पर होते हुए मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तरी ओडिशा से होते हुए बंगाल की उत्तर पश्चिम खाड़ी तक जा रही है।यही वजह है इस महीने में झमाझम बारिश हो रही है।

Weather Update: दिल्ली ट्रैफिक ने जारी की एडवाइजरी

लगातार हो रही बारिश, जाम और जलभराव को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक ने एडवाइजरी जारी की है।दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट करके उन इलाकों की जानकारी दी है। जहां बारिश के चलते जलजमाव या गड्ढों के कारण यातायात प्रभावित होता है।वाहन चालकों को भी सर्तक होने को कहा है।

Weather Update: जानिए एनसीआर में बारिश का हाल

फरीदाबाद- करीब 110 मिलीमीटर सर्वाधिक बारिश एनसीआर के फरीदाबाद जिले में दर्ज की गई।
गौतमबुद्ध नगर- करीब 15 मिलीमीटर सबसे कम बारिश यहां पर दर्ज की गई।

Weather Update: 7 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार इस माह में अनुमान की तुलना में देश में करीब 7 फीसदी ज्‍यादा बारिश दर्ज की गई है।दक्षिण भारत में 26 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है।वहीं उत्‍तरपूर्व में 17 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।देश के उत्‍तर पश्चिम राज्‍य में बारिश के स्‍तर में करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। वहीं दिल्‍ली में करीब 36 फीसदी कम बारिश हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here