Weather Update: Delhi-NCR में मौसम रहेेगा साफ, पहाड़ों पर अभी बर्फबारी करेगी परेशान

0
317
weather update
weather update

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम करवट ले चुका है। सप्‍ताह की शुरुआत के साथ ही सोमवार की सुबह खिली धूप से मौसम साफ हो गया। मौसम विभाग के अनुसार यहां सुबह का तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां सूर्योदय सुबह 6 बजकर 55 मिनट और सूर्यास्‍त सायं 6 बजकर 16 मिनट पर हुआ। आने वाले दिनों में मौसम पूरी तरह साफ होने का अनुमान है।

हालां‍कि ठंडी हवाओं से अभी मुक्ति नहीं मिलेगी। देश के उत्‍तरी भाग में अभी मौसम पूरी तरह से सामान्‍य नहीं हुआ है। यहां लगातार पड़ रही बर्फ से जनजीवन के साथ ही फसल को भी नुकसान पहुंच रहा है। कई जगह पर मुख्‍य राजमार्ग भी बंद हैं। ऐसे में लोगों को खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है।

snow in naintaal 21 feb
Snowfall in Nainital pic credit google

Weather Update: बर्फबारी बनी आफत

उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए पिछले कई दिनों से हो रही बर्फबारी अब आफत बन गई है। उत्‍तराखंड के नैनीताल, अल्‍मोड़ा, मुनस्‍यारी समेत गढ़वाल के केदारनाथ और बदरीनाथ में बर्फबारी के चलते सामान्‍य जनजीवन प्रभावित हो गया है। यहां लगातार हो रही बर्फबारी से फसलों को नुकसान पहुंचा है।

वहीं दूसरी तरफ मुख्‍य मार्ग और हाईवे बर्फबारी के चलते बंद हैं। ऐसे में आवागमन में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश के मंडी, लाहौल स्‍पीति और गुलाबा में भी बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाकर रख दीं हैं। राज्य की 62 से अधिक सड़कें बंद होने से लोग जगह जगह फंस गए।

Weather Update: बिहार में मौसम शुष्‍क

राजधानी पटना समेत राज्य भर में बीते 24 घंटे में मौसम शुष्क बना रहा। राज्य का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान अररिया में 6.9 डिग्री दर्ज किया गया। राज्य के पांच जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार समुद्र तल के सतह से 1.5 किलोमीटर तक शुष्क पश्चिमी हवा का प्रभाव बना हुआ है। अगले 48 घंटे तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।

Weather Update: दिल्‍ली का एक्‍यूआई 149 और गुरुग्राम का एक्‍यूआई 201 के स्‍तर पर पहुंचा

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्‍ली का वायु गुणवत्‍ता सूचकांक पिछले 24 घंटों के दौरान 149 के स्‍तर पर दर्ज किया गया है। सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार फरीदाबाद में एक्‍यूआई 179 मध्‍यम रहा। गुरुग्राम का एक्‍यूआई 201 यानी खराब श्रेणी में नोट किया गया। नोएडा का एक्‍यूआई 142 मध्‍यम स्‍तर पर रहा, जबकि गाजियाबाद का एक्‍यूआई 192 के स्‍तर पर दर्ज किया गया।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here