Weather Update: पांच दिनों तक इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में 27 जून से ही बारिश हो सकती है। IMD ने 5 दिन के भीतर कई राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं जिसमें गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

0
264
Weather Update
Weather Update

Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। वहीं राजधानी दिल्ली में जल्द ही उसके पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज से यानी 26 जून से कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय आदि जैसे राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना है। आपको बता दें कि केरल, कर्नाटक जैसे दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। वहीं, दिल्ली और यूपी समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मॉनसून (Monsoon) का इंतजार बस खत्म होने वाला है।

in mumrain
Weather Update: पांच दिनों तक इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश!

एमआईडी ने अगले 4 दिनों तक देश के पश्चिमी तट पर तेज बारिश जारी रहने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज से उत्तर-पश्चिम और इससे सटे मध्य भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने का पूर्वानुमान है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के (Skymet Weather) मुताबिक दिल्ली में साफ आसमान के बीच चलने वाली शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हालांकि, 27 जून से आंधी और हल्की बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

Weather Update: इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग का अनुमान है कि 27 जून को राजधानी दिल्ली में भी मॉनसून दस्तक दे देगा। दिल्ली में 27 जून से ही बारिश की संभावना जताई जा रही है। IMD ने 5 दिन के भीतर कई राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं जिसमें गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। 29 जून तक ओडिशा, बिहार, झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना हैं। उत्तराखंड में 27 से 29 जून तक और यूपी में 28 और 29 जून को भारी बारिश का अनुमान जताया है।

imd
Weather Update: IMD Alert

मौसम विभाग के मुताबिक, 6 जुलाई तक मानसून पूरे देश को कवर कर लेगा। यूपी को कवर करने के साथ ही मानसून का अगला पड़ाव दिल्ली है। 27 से 30 जून के बीच मानसून दिल्ली पहुंच सकता है।

पूरे देश को कब कवर करेगा मानसून?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बीते गुरुवार को कहा था कि खरीफ फसल के लिए मॉनसून को 6 जुलाई तक पूरे देश भर में दस्तक दे देना चाहिए जबकि सामान्य तिथि 8 जुलाई है। IMD ने कहा कि आज की तारीख में मॉनसून की उत्तरी सीमा (NLM) पोरबंदर, वडोदरा (दोनों गुजरात), शिवपुरी, रीवा (दोनों MP) और चुर्क (UP) से होकर गुजर रही है।

निश्चित तारीख पर क्या बोला मौसम विभाग

IMD के एक वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ ने कहा कि कोई निश्चित तारीख नहीं है और ERF सिर्फ एक रास्ता दिखाता है। राष्ट्रीय राजधानी के साथ मानसून की तारीख के बारे में कहा कि फिलहाल हम विभिन्न विशेषताओं की निगरानी कर रहे हैं और ऐसी कोई निश्चित तारीख नहीं दी जा सकती है।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here