National Technology Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है नेशनल टेक्नॉलजी डे और क्या है इसका इतिहास?

National Technology Day 2022: 11 मई का दिन भारतीयों के लिए बेहद खास है,क्योंकि इस दिन ही हमारा देश परमाणु परीक्षण में सफल हो गया था।

0
183
National Technology Day 2022
National Technology Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है नेशनल टेक्नॉलजी डे और क्या है इसका इतिहास

National Technology Day 2022: 11 मई का दिन भारतीयों के लिए बेहद खास है क्योंकि इस दिन ही हमारा देश परमाणु परीक्षण में सफल हो गया था। भारत में हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology day) के रूप में मनाया जाता है।

technology day 1

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई में 11 मई 1998 को राजस्थान के पोखरण में सफल परमाणु परीक्षण किया था। इस प्रोजेक्ट का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। इसके बाद से भारत का नाम भी परमाणु संपन्न देशों की सूची में शामिल हो गया। इसके बाद अगले साल इसी दिन यानी 11 मई, 1999 को भारत में पहला नेशनल टेक्नॉलजी डे मनाया गया। तब से हर साल नेशनल टेक्नॉलजी डे 11 मई को सेलिब्रेट किया जाता है।

National Technology Day 2022: भारत के लिए बेहद खास है 11 मई की तारीख

pm atal

11 मई का दिन हमेशा से भारत के लिए महत्वपूर्ण रहा है। इसके बाद 11 मई को ही डिफेंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने त्रिशूल मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। त्रिशूल शॉर्ट रेंज की मारक क्षमता वाली मिसाइल है, जो अपने लक्ष्य पर तेजी से हमला करती है।

इसके अलावा इसी दिन भारत के पहले एयरक्राफ्ट Hansa-3 ने उड़ान भरी थी। इसे नेशनल एयरोस्पेस लैब ने तैयार किया था। एयरक्राफ्ट Hansa-3 दो सीटर हल्का विमान है। Hansa-3 का उपयोग पायलटों को ट्रेनिंग देने, हवाई फोटोग्राफी और पर्यावरण संबंधी प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाता है।

National Technology Day 2022: प्रधानमंत्री वाजपेयी ने की थी इस दिन को मनाने की शुरूआत

परमाणु परीक्षण की सफलता के बाद प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस दिन को भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियर्स के योगदान को याद करते हुए मनाया जाता है। जिसके बाद विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय इसे हर साल 11 मई को आयोजित करता है।

इसके लिए हर साल एक थीम भी तय की जाती है। इस दिन कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। साथ ही साल भर की योजनाओं पर विचार-विमर्श भी किया जाता है।

संबंधित खबरें:

Delhivery IPO: Delhivery IPO सबस्क्रिप्शन खुला, शेयर ग्रे-मार्केट में 7 रुपये के प्रीमियम पर कर रहा ट्रेड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here