बंगाल पंचायत चुनाव के बीच दिनभर चला खूनी खेल, कांग्रेस ने किया 26 लोगों की मौत का दावा

West Bengal Panchayat Election: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में मतदान शुरू होने के साथ ही हिंसा का तांडव भी शुरू हो गया है...

0
77
West Bengal Panchayat Election
West Bengal Panchayat Election

West Bengal Panchayat Election: पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के बीच हिंसा का खूनी खेल देखने को मिला। शनिवार यानी आज 8 जुलाई को पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश में मतदान हुआ। दरअसल, चुनावों की घोषणा 8 जून को की गई थी। तब से लेकर 7 जुलाई तक राज्य में कई हिंसक झड़प देखने को मिलीं। पंचायत चुनाव हिंसा में अब तक 50 से भी अधिक लोग घायल हैं जिन्हें अस्पताल लाया जा रहा है।

पंचायत चुनावों को शांति से संपन्न कराने के लिए लगभग 65,000 केंद्रीय पुलिस कर्मियों और 70,000 राज्य पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इसके बावजूद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। शनिवार की सुबह सात बजे राज्य के पंचायत की 74 हजार सीटों के लिए मतदान शुरू हुआ जिसके साथ ही कई जगहों पर भारी हिंसा का तांडव देखा गया।

FotoJet 1

पंचायत चुनाव से पहले मुर्शिदाबाद के शमशेरगंज इलाके में टीएमसी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। बता दें, हिंसा को देखते हुए गुरुवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने एक निर्देश जारी किया था। जिसमें कहा गया कि 11 जुलाई को पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद भी 10 दिनों तक केंद्रीय बल पूरे पश्चिम बंगाल में तैनात रहेंगे। बड़े पैमाने पर जिन इलाकों में हिंसा हुई है, उनमें भांगर, मुर्शिदाबाद, कूचबिहार, बसंती, नंदीग्राम और बीरभूम शामिल हैं।

West Bengal Panchayat Election: 3 बजे तक 54.32 प्रतिशत मतदान

पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव में हिंसा के बीच दोपहर 3 बजे तक 54.32 फीसदी मतदान हुआ है।

West Bengal Panchayat Election: बंगाल हिंसा पर क्यों नहीं बोलते राहुल गांधी- अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बंगाल में चुनाव की घोषणा के साथ ही हिंसा प्रांरभ हो जाती है। चुनाव जीतने के लिए किसी भी स्तर के साथ टीएमसी और ममता बनर्जी जाती हैं। उन्होंने सवाल किया कि राहुल गांधी बंगाल की हिंसा पर क्यों नहीं बोलते हैं? क्या मजबूरी है कि ममता और राहुल हाथ मिला रहे हैं?

West Bengal Panchayat Election: बंगाल में कोई संवैधानिक व्यवस्था नहीं- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान में बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा पर कहा, पश्चिम बंगाल में पूरी व्यवस्था असंवैधानिक कामों में लग चुकी है। वहां की सरकार न तो राज्यपाल के आदेश का सम्मान करती है और न ही हाई कोर्ट के आदेश का। जब स्थानीय पुलिस और प्रशासन खुद ही पक्षपाती हो जाए और राजनीतिक दृष्टि से काम करे तो इसे संवैधानिक व्यवस्था नहीं कहा जाता है। लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है, मगर वहां की सरकार जनाधार खो चुकी है और इसी डर में वो हिंसक प्रवृत्ति अपना रहे हैं।

West Bengal Panchayat Election: 1 बजे तक 37 प्रतिशत मतदान

पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव में 1 बजे तक 37 प्रतिशत मतदान हुआ है। प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर हिंसा जारी है।

West Bengal Panchayat Election: अमित मालवीय का ममता पर निशाना

बंगाल में जारी हिंसा के बीच भाजपा नेता अमित मालवीय ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि बंगाल में चुनाव और लोकतंत्र को मजाक बना दिया गया है।

West Bengal Panchayat Election: हिंसा में अब तक 8 लोगों की मौत

मतदान शुरू होने से पहले बीती रात से लेकर अब तक हिंसा में 8 लोगों की मौत की खबर है, जबकि दर्जनों लोग बम-गोली से जख्मी हुए हैं। इसी के साथ 8 जून को चुनाव की घोषणा के बाद से अब तक हिंसा में कुल 28 लोग मारे जा चुके हैं।

West Bengal Panchayat Election: 10 बजे तक 12.26 फीसदी वोटिंग

बंगाल में पंचायत चुनाव में वोटिंग के दौरान भारी हिंसा के बीच 10 बजे तक 12.26 फीसदी वोटिंग हुई है। राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं।

West Bengal Panchayat Election: राज्यपाल ने किया कई पोलिंग बूथ का दौरा  

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने उत्तर 24 परगना जिले में पंचायत चुनाव के दौरान कई मतदान  केंद्रों का दौरा किया और मतदाताओं एवं उम्मीदवारों से बातचीत की।

West Bengal Panchayat Election: रक्षक फेल हो गए -TMC

पश्चिम बंगाल की मंत्री शशि पांजा ने कहा, “पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के शुरू होने से एक रात पहले चौंकाने वाली और दुखद घटनाएं सामने आई हैं। बीजेपी, सीपीआईएम और कांग्रेस ने एक साथ मिलकर केंद्रीय बलों की मांग की थी। तैनाती कहां है? केंद्रीय बल नागरिकों की सुरक्षा करने में क्यों विफल रहे हैं? टीएमसी कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई है, दो को गोली मार दी गई है। जो लोग तैनाती की मांग कर रहे थे, कह रहे थे कि ये केंद्रीय बल शांति के रक्षक हैं, रक्षक विफल हो गए हैं। नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने में विफल रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here