Uttarakhand News: PM Modi से मिले उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी, गुड गवर्नेंस के साथ ही कई विकास परियोजनों की दी जानकारी

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि देहरादून एवं ऋषिकेश में यातायात को सुव्यवस्थित करने हेतु देहरादून के मुख्य रेलवे स्टेशन को हर्रावाला शिफ्ट किए जाने का आग्रह किया।

0
59
Uttarakhand News: CM Dhami Met PM Modi
Uttarakhand News: CM Dhami Met PM Modi

Uttarakhand News:उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्‍टाचार भेंट की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड के विकास में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। उन्‍होंने कहा कि आपके निर्देशन में उत्तराखंड राज्य ईज ऑफ डुईंग बिजनेस, निवेश प्रोत्साहन और स्टार्टअप क्षेत्र में निरंतर विकास कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को राज्य में आकर्षित करने के मकसद से दिसंबर 2023 के द्वितीय सप्ताह में देहरादून में “वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023” आयोजित किया जाएगा।

Utttarakhand News Cm Dhami Met PM Modi News
उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्‍टाचार भेंट की।

Uttarakhand News: कई परियोजनाओं पर हुई चर्चा

Uttarakhand News: सीएम धामी ने प्रधानमंत्री को उत्तराखंड निवेशक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में निवेशक सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न होगा।इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को बाबा नीब करौरी जी का चित्र और उत्तराखंड का बासमती चावल भेंट किया।किच्छा खटीमा रेलवे स्टेशन की लागत केंद्र से वहन करने का अनुरोध

मुख्यमंत्री ने कहा कि किच्छा खटीमा रेलवे स्टेशन प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 1546 करोड़ है। राज्य की वित्तीय स्थिति को देखते हुए उन्होंने सम्पूर्ण लागत केंद्र सरकार द्वारा वहन किये जाने का भी अनुरोध किया।अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर के अंतर्गत सैद्धान्तिक रूप से सहमत इंडस्ट्रीयल पार्क के लिए केंद्र सरकार के अंश लगभग रू0 410 करोड़ को अवमुक्त किये जाने का अनुरोध भी मुख्यमंत्री ने किया।

Uttarakhand News: बाह्य सहायतित परियोजनाओं की ऋण सीमा को पूर्ववत् रखे जाने का अनुरोध भी किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार वित्त मंत्रालय द्वारा बाह्य सहायतित परियोजनाओं के अन्तर्गत वर्ष 2025-2026 तक के लिये ऋण सीमा को 12652 करोड़ रुपये तक सीमित कर दिया गया है।इसके साथ ही जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना की वित्तीय स्वीकृति आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी से दिलाए जाने का आग्रह भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जमरानी बांध परियोजना के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा दिनांक 07.03.2023 को आयोजित पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड की बैठक में संस्तुति प्रदान की गई। जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना की वित्तीय स्वीकृति आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी द्वारा प्रदान की जानी है।मुख्यमंत्री ने पूंजीगत निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता के लिए वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राज्य के पूंजीगत व्यय को 30 सितम्बर ( 6 माह की अवधि) तक 45 प्रतिशत अनिवार्य रूप से व्यय करने की शर्त में शिथिलता प्रदान करने का भी अनुरोध किया।देहरादून के मुख्य रेलवे स्टेशन को हर्रावाला शिफ्ट करने की स्वीकृति दी जाए।

Uttarakhand News:इन्फ्रा प्रोजेक्ट को मिले गति

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री ने राज्‍य में संचालित महत्वपूर्ण इन्फ्रा प्रोजेक्ट को गति दिए जाने पर जोर दिया। देहरादून – टिहरी टनल परियोजना एवं पंतनगर एयरपोर्ट का विस्तारीकरण के कार्यों में तेजी लाने के लिए भी प्रधानमंत्री से अनुरोध किया।उत्तराखंड में गुड गवर्नेंस और विभिन्न विकास परियोजनों की जानकारी दी।
राज्य में गुजरात के स्वागत मॉडल की तरह सीएम शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत किया गया। अब हर किसी शिकायत को एंड टू एंड डिजिटलीकरण किया गया है। जिससे हर शिकायत की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की जा रही है। शिकायतों के निवारण की गुणवत्ता को परखने हेतु स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा 10 परिवादियों से सीधे वार्तालाप की जा रही है। इसी के तहत 1095 हेल्पलाइन के तहत 24 घंटे कॉल सेन्टर स्थापित किये गये है। हरियाणा की तर्ज पर राज्य सरकार द्वारा भी परिवार पहचान पत्र बनाया जा रहा है।

उत्तराखण्ड का परिवार पहचान पत्र का डेटा डायनेमिक डेटा होगा, जो न केवल विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चयन करने में मदद करेगा। बल्कि विभिन्न योजनाओं को निर्माण करने में सही सूचना उपलब्ध करायेगा। भारत सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार द्वारा भी अनुपयोगी अधिनियमों को बदला जा रहा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here