Uniform Civil Code: उत्तराखंड में कॉमन सिविल कोड को लागू करने की तैयारी तेज, विशेष सत्र बुलाकर रखी जाएगी ड्राफ्ट कमेटी की रिपोर्ट

0
74

Uniform Civil Code: उत्तराखंड में कॉमन सिविल कोड (UCC) को लागू करने की दिशा में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रदेश सरकार ने इसके लिए कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। खबर है कि जल्द ही उतराखंड में रंजना देसाई के नेतृत्व में बनी समिति मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अगले एक से दो दिन में इसे लेकर तैयार की गई रिपोर्ट सौंप सकती है। इसके बाद विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा जहां ड्राफ्ट कमेटी की रिपोर्ट रखी जाएगी। बता दें, अगर ऐसा हुआ तो उत्तराखंड यूनिफार्म सिविल कोड को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। सूत्रों की मानें तो दिवाली के बाद विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जा सकता है।

FotoJet 85
Uniform Civil Code in Uttarakhand

Uniform Civil Code: आम जनता से ली गई थी राय

मालूम हो कि विधानसभा चुनाव के दौरान सीएम धामी ने यूसीसी लागू करने का वादा किया था। इसके लिए उन्होंने एक समिति का गठन किया था। समिति ने ऑनलाइन पोर्टल के जरिए लोगों से उनके सुझाव मांगे थे। करीब 20 लाख लोगों ने समिति को अपने सुझाव भेजे थे। यूसीसी का ड्राफ्ट पहले ही तैयार कराया जा चुका है।

क्या है UCC?

समान नागरिक संहिता (UCC) का मतलब एक देश एक कानून से है। फिलहाल देश में शादी, तलाक, बच्चों को गोद लेने के नियम, उत्तराधिकारी और संपत्तियों को लेकर धर्मों में अलग-अलग कानून मौजूद हैं, लेकिन अगर यूसीसी लागू हो गया तो सभी के लिए एक कानून होगा, चाहे वह किसी भी जाति या धर्म से वास्ता रखता हो।

यह भी पढ़ें:

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला! दिवाली के बाद लागू नहीं होगा ऑड-ईवन, बारिश से घटा प्रदूषण का स्तर

Delhi Air Pollution: “आपको जो करना है करिए, 6 साल से सिर्फ चर्चा; हमें नतीजे चाहिए…”, प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को फटकारा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here