जहरीली शराब की वजह से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने के बाद हरकत में आई उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। उत्तर प्रदेश के आबकारी विभाग के अनुसार हादसे पर अब तक 279 मुकदमे दर्ज करके 175 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। कुशीनगर मामले में कमिश्नर ने जांच बिठा दी है और 46 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर कर दिया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर और सहारनपुर जिलों के जिला आबकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है। उत्तराखंड में आबकारी विभाग के 13 अधिकारियों और चार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। साथ ही अकेले सहारनपुर में 10 पुलिसकर्मियों को निलंबित किया है। दोनों राज्यों में जहरीली शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए अभियान चलाया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार जहरीली शराब बनाने और बेचने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट (रासुका) लगाने की तैयारी कर रही है। खबर के मुताबिक, दोनों राज्यों में अब तक कुल 108 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौत की संख्या 100 के पार जाने पर योगी सरकार की सख्ती के बाद प्रशासन ने अवैध शराब बनाने और बेचने वालों के खिलाफ 15 दिन का अभियान शुरू किया है। सहारनपुर में अब तक 39 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि 35 मुकदमें दर्ज किए गए हैं। सहारनपुर में अवैध शराब की भठ्ठियों से 36,100 किलो लहन (कच्चा पदार्थ), 250 लीटर कच्ची शराब और 60 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद हुई है। अकेले सहारनपुर में 16 गांव के लोग इस जहरीली शराब की चपेट में आए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्त कार्रवाई के बाद अवैध शराब के खिलाफ पूरे प्रदेश में जोरदार अभियान चलाया जा रहा है। अवैध शराब के ठिकानों पर पुलिस छापा मार रही है। पूरे अभियान पर पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) निगरानी रख रहे हैं। इस बीच सरकार ने पीड़ितों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा कर दी है। मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और इलाज कर रहे लोगों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाएगा।

जहरीली शराब की इस वीभत्स घटना के बाद राज्य के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह आज दोपहर में लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। जहरीली शराब के कारण दोनों राज्यों में मिलाकर अब तक 108 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें उत्तर प्रदेश में 77 और उत्तराखंड में 32 लोगों की मौत हुई है। उत्तराखंड के रुड़की में अब तक 32 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि यूपी में सहारनपुर में 69 (सहारनपुर में 46 और मेरठ में 23) और कुशीनगर में 8 लोगों की मौत की खबर है। दोनों राज्यों में मौत का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है, क्योंकि रुड़की में अभी भी कई लोगों की हालत बहुत गंभीर बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here