Lakhimpur Kheri Case : J&K के पूर्व सीएम Omar Abdullah ने यूपी को बताया ‘नया’ कश्मीर

0
367
Lakhimpur Kheri Violence,APN News Live Update
लखीमपुर हिंसा

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता Omar Abdullah ने यूपी में Lakhimpur Kheri हिंसा पर निशाना साधते हुए यूपी को ‘नया’ जम्मू-कश्मीर करार दिया है। नेता ने ट्वीट में कहा, ‘ उत्तर प्रदेश ‘नया’ जम्मू-कश्मीर है।’ मालूम हो कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे ने कथित तौर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी। अब इस मामले ने तूल पकड़ लिया है। तमाम विपक्षी नेता किसानों के प्रति अंसवेदनशील होने के लिए बीजेपी और योगी सरकार को आड़े हाथ ले रहे हैं।

यूपी प्रशासन द्वारा प्रियंका गांधी और अखिलेश यादव समेत विपक्षी नेताओं को घटनास्थल पर जाने नहीं दिया जा रहा है। बता दें कि विरोध कर रहे किसान हाल ही में अजय कुमार मिश्रा द्वारा दिए गए बयान से नाराज थे जिसके बाद किसानों ने केंद्रीय मंत्री मिश्रा और यूपी के डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य का घेराव किया।

मामले ने तूल तब पकड़ लिया जब मंत्रियों के काफिले की एक गाड़ी ने प्रदर्शनकारी किसानों पर कथित तौर पर गाड़ी चढ़ा दी। घटना में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गयी। गुस्साए किसानों ने बाद में वाहनों को आग लगा दी।

Lakhimpur Kheri case: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- “दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता”

हाईकोर्ट के रिटायर जज करेंगे की मामले की निगरानी

दूसरी ओर यूपी सरकार ने कहा है कि हाईकोर्ट के रिटायर जज की निगरानी में मामले में जांच की जाएगी। सरकार ने घायलों और मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे और सरकारी नौकरी की घोषणा भी की है।

साथ ही केंद्रीय मंत्री के बेटे के खिलाफ हत्या का मुकदमा भी दायर किया गया है। किसानों का आरोप है कि कथित तौर पर गाड़ी मंत्री अजय मिश्रा के बेटे द्वारा चलायी जा रही थी। एफआईआर में अन्य लोगों के नाम भी दर्ज किए गए हैं। मामले पर अजय मिश्रा का कहना है कि उनके बेटे घटनास्थल पर मौजूद ही नहीं थे।

फिलहाल हिंसा प्रभावित स्थानों पर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है। साथ ही धारा-144 लागू कर दी गयी है। यूपी सरकार ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए दुख प्रकट किया है।

यह भी पढ़ें:

APN Live Update: Lakhimpur Kheri में इंटरनेट ठप, गाजियाबाद पुलिस ने NH 24 किया बंद, कई नेता हिरासत में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here