मेघालय में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई तीव्रता

बता दें कि इससे पहले 23 नवंबर को महाराष्ट्र के नासिक में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये भूकंप सुबह 4:04 बजे आया था।

0
133
Earthquake in Delhi
Earthquake in Delhi

Earthquake in Meghalaya: मेघालय के तुरा में गुरुवार सुबह को भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज सुबह करीब 3:46 बजे ये झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई और गहराई जमीन से 5 किलोमीटर नीचे थी।

बताया जा रहा है कि ये भूकंप तुरा से 37 किलोमीटर दूर उत्तर पूर्व में आया था। बता दें कि इससे पहले 23 नवंबर को महाराष्ट्र के नासिक में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये भूकंप सुबह 4:04 बजे आया था। इसकी तीव्रता 3.6 थी। जिसका केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था।

इससे पहले 22 नवंबर को लद्दाख के लेह और करमिल में भूकंप के झटकों से धरती हिली थी। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.3 रही। भूकंप का केंद्र करगिल से 191 किमी दूर उत्तर में था।

Earthquake in Meghalaya: मेघालय में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई तीव्रता
Earthquake in Meghalaya

इंडोनेशिया में भूकंप ने मचाई तबाही

बता दें कि इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में 21 नवंबर को आए भूकंप में कई लोगों की जान चली गई। भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि वहां करीब 258 लोगों की मौत हो गई। मलबे में दबे शवों को बाहर निकालने के बाद इन आकड़ों में इजाफा हुआ है। 151 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई थी।

जानकारी के अनुसार, भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के सबसे आबादी वाले क्षेत्र सियानजुर शहर के करीब था। भूकंप के कारण कई बड़ी इमारते भरभरा कर गिर गई जिसमें कई लोग दब गए।अभी भी इस हादसे में लापता लोगों को ढूढ़ने के लिए उनके परिजना परेशान, हताश हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here