CM Yogi Adityanath ने यूपी की बढ़ती आबादी पर जताई चिंता, कहा- “एक वर्ग की जनसंख्या बढ़ने से फैलेगी अराजकता”

0
281
CM Apprenticeship Scheme: सीएम योगी ने की नई योजना की घोषणा
CM Apprenticeship Scheme: सीएम योगी ने की नई योजना की घोषणा

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के CM Yogi Adityanath ने लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान यूपी की बढ़ती आबादी पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हमें ध्यान रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण का कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में जनसांख्यिकी असंतुलन पैदा न हो।

FpqrkseR?format=jpg&name=small
CM yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath ने कहा, “कुछ ही समय में 25 करोड़ के पार होगी यूपी की आबादी”

सीएम योगी ने कहा कि 100 करोड़ की आबादी पहुंचने में लाखों वर्ष लग गए लेकिन 100 से 500 करोड़ होने में महज 183-185 वर्ष ही लगे। इस वर्ष के अंत तक विश्व की आबादी 800 करोड़ होने की संभावना है। साथ ही, सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सबसे अधिक आबादी का राज्य है, यहां की आबादी 24 करोड़ है जो कि कुछ ही समय में बढ़ने वाली है।

सीएम ने कहा कि जिन देशों की जनसंख्या ज्यादा होती है, वहां जनसंख्या असंतुलन चिंता का विषय है क्योंकि रिलीजियस डेमोग्राफी पर भी इसका असर पड़ता है। सीएम योगी ने कहा कि जनसंख्या स्थितिकरण के अभियान में आशा बहनें , आंगनबाड़ी वर्कर, शिक्षक, त्रिस्तरीय पंचायतों के प्रतिनिधि भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसमें धर्मगुरुओं का भी सहयोग लिया जाना चाहिए।

CM yogi Adityanath

इस मौके पर सीएम योगी ने जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा की शुरूआत करते हुए जागरूकता रैली को रवाना किया और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर टेलीकन्सल्टेशन के माध्यम से परिवार नियोजन सेवाओं की औपचारिक शुरूआत भी की। इसी के साथ उन्होंने नवदंपती को शगुन किट भी भेंट की।

संबंधित खबरें:

Delhi Electricity Price Hike: दिल्लीवालों को महंगाई का एक और झटका! LPG के बाद बिजली के दामों में हुई बढ़ोतरी, जून से बढ़कर आएगा बिल

Delhi News: राजधानी दिल्ली में वाहन चालकों के लिए बढ़ी मुसीबत! ये सर्टिफिकेट नहीं होने पर कटेगा चालान

Noida-Ghaziabad: नहीं लगवाई HSRP Number Plate तो कटेगा चालान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here