Lok Sabha Elections: BJP केंद्रीय चुनाव समिति बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर लगी मुहर, जल्द आएगी पहली लिस्ट

0
14

Lok Sabha Elections: जैसे जैसे लोकसभा चुनाव करीब आ रहे है बीजेपी की चुनाव की तैयारी भी जोर शोर पर है। बुधवार की रात चली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लग गई है बस अब सिर्फ प्रत्याशियों की लिस्ट का जारी होना बाकी है। सूत्रों के मुताबिक आज या कल में बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है। माना यह भी जा रहा है कि बीजेपी पार्टी इस बार ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को और युवाओं को मौका दे सकती है। बीजेपी पार्टी का फोकस इस बार उन सीटों पर सबसे ज्यादा है जिन सीटों पर साल बीजेपी को चुनाव में 2014 और 2019 में हार का मुंह देखना पड़ा था।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार को शाम छह बजे से शुरु होनी थी पर किसी कारणवश इसमें देरी हो गई। पीएम मोदी के आवास पर चल रही बैठक की वजह से केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रात को 11 बजे शुरू हुई और शुक्रवार सुबह करीब तीन बजे यह बैठक खत्म हुई। बैठक में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की लोकसभा सीटों पर गहन विचार और मंथन किया गया। बीजेपी पार्टी ने इस बात पर चर्चा कि की किन उम्मदवारों को टिकट देना है जो बीजेपी को 2024 में बंपर जीत दिला सकें। इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम भी फाइनल कर लिए गए हैं। अब बस नामों का ऐलान होना बाकी है।

आपको बता दें कि उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाने से पहले बीजेपी ने नमो ऐप पर जनता से अपने-अपने सांसदों के बारे में फीडबैक लिया। और इसके साथ ही लोगों से उनके क्षेत्र सर्वाधिक लोकप्रिय बीजेपी नेताओं के नाम भी जानें। पार्टी ने बीजेपी सांसदों से भी उनके पिछले दो सालों में किए गए काम के बारे में भी रिपोर्ट मांगी। सर्वेक्षण एजेंसियों से संसदीय क्षेत्र की रिपोर्ट मांगी गई और साथ ही मंत्रियों की बीजेपी शासित राज्यों में ड्यूटी लगाई गई। मंत्रियों से लोक सभा सीटों का दौरा कर सांसदों के बारे में रिपोर्ट लेने को कहा गया। जिसके बाद बीजेपी पार्टी ने मंत्रियों और संगठन से मिली रिपोर्ट को चुनाव समिति की बैठक में रखा। राज्यों की सर्वेक्षण एजेंसियों रिपोर्ट के आधार पर ही चुनाव समितियों की बैठकों में हर संसदीय सीट पर उम्मीदवारों के नामों का पैनल तैयार किया गया।

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और संगठन महासचिव बी एल संतोष के साथ बैठक में हर सीट पर उम्मीदवारों के नामों की चर्चा हुई। बैठक से पहले प्रधानमंत्री आवास पर पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा की भी लंबी बैठक चली। इस बैठक में बीजेपी पार्टी ने हर सीट के हिसाब से रणनीति तैयार की है। साथ ही चुनाव समिति की बैठक में चुनाव के लिए लोकसभा सीट पर ‘सबसे बेहतरीन उम्मीदवार कौन हो सकता हैं’, सीट को जीतने के लिए इस रणनीति पर काम किया गया है। वहीं उम्मीदवार अगर दूसरी पार्टी का है तो उसे बीजेपी में लाने के लिए पूरा जोर लगाया गया। लोकसभा चुनाव में करीब 60-70 सांसदों के टिकट काटे जाएंगे और दो बार जीत चुके और ज्यादा उम्र के सांसदों की जगह नए चेहरों को मौका दिए जाने पर भी सहमति बनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here