Kitchen Tips: गंदी चाय की छन्नी को इन तरीकों से करें साफ, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत

0
21

Kitchen Tips: चाय हर घर में बनती है और चाय पीना हर किसी को पसंद होता है। कई घरों में एक ही समय में काफी बार चाय बन जाती है। एक प्याली गर्म चाय सभी थकान को दूर कर देती है। कुछ लोगों को दूध की चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को ग्रीन टी पसंद होती है। वहीं कुछ लोगों को गुड की चाय पसंद होती है तो कुछ लोगों को काम चीनी की। यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत एक चाय प्रेमी देश है। घर पर चाय को छानने के लिए छन्नी का उपयोग होता है। कई बार अधिक छन्नी इस्तेमाल से ये काफी ज्यादा काली पड़ने लग जाती है। काफी बार धोने से भी इसकी चमक वापस नहीं आती है। गंदी और काली होने की वजह से बीमारी सबंधित समस्या होती है।

Kitchen Tips: छन्नी साफ करने के तरीके

बेकिंग सोडा और सिरका

एक कटोरी में बेकिंग सोडा और सिरके की बराबर मात्रा मिलाएं और फिर चाय की छन्नी को मिश्रण में लगभग एक घंटे के लिए भिगो दें। चाय छन्नी को साफ करने का एक शक्तिशाली और आसान तरीका है।

गरम पानी का उपयोग करें

चाय की छन्नी को साफ करने का एक और आसान तरीका है उबलता हुआ पानी। उबलता पानी आपकी छन्नी को साफ करने के लिए बहुत ही कारगार और प्रभावी तरीका है। छन्नी के ऊपर उबलता पानी डालें और पूरी तरह से साफ करने के लिए ब्रश का उपयोग करें।

नींबू का रस

नींबू का रस एक प्राकृतिक एसिड के रूप में काम करता है जो आपकी चाय की छन्नी को प्रभावी ढंग से साफ करने में मदद करता है। एक नींबू को काटें और छन्नी पर रगड़ें। रस को कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर छन्नी को पानी से धो लें।

टूथब्रश का उपयोग

छन्नी की जमी गंदगी को साफ करने के लिए आप टूथब्रश का भी उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरे में बर्तन धोने के साबुन को गर्म पानी में मिलाएं और छन्नी को कुछ मिनट के लिए भिगो दें। अब छन्नी को टूथब्रश की मदद से धीरे से रगड़ें। टूथब्रश का उपयोग कर के आप कोने-कोने की गंदगी को अच्छे तरीके से साफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

प्रोटीन के बढ़िया सोर्स हैं ये फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

Honey Benefits: शहद करेगा स्किन की कई परेशानियों को दूर, जानें फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here