एक अलग Amar Jawan Jyoti बनाएगी कांग्रेस, 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ में आधारशिला रखेंगे Rahul Gandhi

0
396
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Amar Jawan Jyoti: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज घोषणा की कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 3 फरवरी को राज्य में ‘अमर जवान ज्योति’ (Amar Jawan Jyoti) की आधारशिला रखेंगे। अमर जवान ज्योति को लेकर हाल ही में जबरदस्त विवाद हुआ था। राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार अमर जवान ज्योति को बुझा रही है।

अमर जवान ज्योति पर विवाद बढ़ता देख केंद्र सरकार ने इस पर अपना पक्ष रखा था। सरकार ने कहा था कि ज्योति बुझाई नहीं जा रही बल्कि उसका विलय नेशनल वार मेमोरियल की ज्योति में किया जा रहा है। इस पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा था कि जब कांग्रेस की सरकार बनेगी तो हम एक बार फिर से अमर जवान ज्योति को जलाएंगे।

Amar Jawan Jyoti: भूपेश बघेल बोले- भारत माता के सपूतों को यही होगी सच्ची श्रद्धांजलि

वहीं अब छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा भी कर दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है किहमारे शहीदों की वीर गाथाएं हमारी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा पुंज हैं। देश के लिए न लड़ने वाले ये सब नहीं समझेंगे। माननीय राहुल गांधी जी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ में “अमर जवान ज्योति” की नींव रखेंगे। भारत माता के सपूतों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

 Amar Jawan Jyoti को वॉर मेमोरियल की ज्योति के साथ मिला दिया गया

दिल्ली में शुक्रवार को ‘अमर जवान ज्योति’ को ‘वॉर मेमोरियल’ की ज्योति के साथ मिला दिया गया था। यह ऐतिहासिक कार्यक्रम एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण की अध्यक्षता में दोपहर 3.30 बजे शुरू हुआ था। जिसके बाद गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले शुक्रवार को मशाल को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल में मिला दिया गया। बता दें कि ‘अमर जवान ज्योति’ 50 साल से इंडिया गेट के लॉन में जल रही थी।

Amar Jawan Jyoti and National War Memorial

बता दें कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में उन सभी भारतीय रक्षा कर्मियों के नाम अंकित हैं, जिन्होंने विभिन्न सैन्य अभियानों में अपनी जान गंवाई थीं। गौरतलब है कि 1947-48 के पाकिस्तान के साथ युद्ध से लेकर गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष तक के शहीदों के नाम इसमें दर्ज हैं। स्मारक की दीवारों पर आतंकवाद विरोधी अभियानों में जान गंवाने वाले सैनिकों के नाम भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here