Delhi के Mohalla Clinic में इलाज करवाने वाले 3 बच्चों की मौत, 16 बीमार, BJP प्रदेश अध्यक्ष ने दी जानकारी

0
443
Delhi Mohalla Clinic
Delhi Mohalla Clinic

दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक (Delhi Mohalla Clinic) से ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनने के बाद हर कोई अपनी स्वास्थ्य को लेकर चिंता में पड़ गया है। राजधानी के मोहल्ला क्लिनिक में इलाज करवाने वाले 3 बच्चों की मौत हो गई है। 16 बच्चे बीमार हैं और कई बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है। दरअसल नई दिल्ली (New Delhi) के कलावती सरन चिल्ड्रन अस्पताल (Kalawati Saran Children’s Hospital) में इलाज करवाने वाले बच्चों को वहां के डॉक्टर ने Dextromethorphan नाम की दवाई दे दी थी। मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन (Medical prescription) के अनुसार यह दवा 4 साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं दी जा सकती है। पर डॉक्टर ने यह दवा बच्चों की दी जिससे उनकी मौत हो गई।

Mohalla Clinic में Dextromethorphan नामक दी गई थी सिरप

Image
Letter Regarding to Dextromethorphan

इस बाबत दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने प्रेस वार्ता की है। उन्होंने प्रेस वार्ता में पूरी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि Dextromethorphan 4 साल से कम उम्र के बच्चों की नहीं दी जा सकती है। पर मुहल्ला क्लिनिक के योग्य डॉक्टरों ने इसे बच्चों को दिया जिससे 3 बच्चों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के DGHS डॉ. सुनील कुमार ने 7 सिंतबर को दिल्ली सरकार को पत्र लिख बताया था कि खबर मिली है कि दिल्ली के कलावती सरन अस्पताल में बच्चों को Dextromethorphan दिया जा रहा है, जो कि काफी खतरनाक है। यह दवा अब तक 16 बच्चों को दी गई है।

मोहल्ला क्लिनिक में हुई घटना के बाद एक बार फिर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार बीजेपी के निशाने पर आ गई है। आदेश गुप्ता ने प्रेस वार्ता में वार करते हुए कहा कि देश – विदेश में मुहल्ला क्लिनिक का प्रचार करने वाली केजरीवाल सरकार की स्वास्थ्य व्यस्था फेल हो गई है।

क्या है Dextromethorphan?

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में बच्चे मर रहे हैं। जनता को पानी नहीं मिल रहा है और केजरीवाल उत्ताराखंड, गोवा की यात्रा कर रहे हैं। बता दें कि बीजेपी ने घटना के #KejriwalKilledChildren नारा भी दे दिया है। सोशल मीडिया पर यह हैश टैग ट्रेंड कर रहा है।

बता दें कि Dextromethorphan का इस्तेमाल आम सर्दी, फ्लू या अन्य स्थितियों के कारण होने वाली खांसी को अस्थायी रूप से राहत देने के लिए किया जाता है। Dextromethorphan खांसी से राहत दिलाएगा लेकिन खांसी के कारणों का या तेजी से ठीक होने का इलाज नहीं करेगा। Dextromethorphan antitussives नामक दवाओं के एक वर्ग में है।

इस घटना पर आम आदमी पार्टी की तरफ से कोई भी प्रतक्रिया सामने नहीं आई है। पर पार्टी सवालों के घेरे में आ गई है।

यह भी पढ़ें:

Arvind Kejriwal ने कहा-किसी पार्टी को आपसे मतलब नहीं, उन्हें केवल Goa को लूटने से मतलब है

Punjab Election 2022: पठानकोट में बोले Arvind Kejriwal- …दिल में कुछ-कुछ होता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here