Wrestlers Protest: कोई भी खिलाड़ी नहीं खेलेगा नेशनल हम सीधे ओलंपिक खेलने के लिए तैयार हैं – विनेश फोगाट

Wrestlers Protest: पहलवान विनेश के लगाए गए आरोपों के बाद सियासी पारा भी गर्म हो गया है।इसी बीच दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्‍वाति मालीवाल ने भी महिला पहलवानों से मुलाकात की।

0
127
Wrestler Protest top news
Wrestler Protest top news

Wrestlers Protest: दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर देश के 30 पहलवान धरने पर बैठे हुए हैं।इनमें कई बड़े पदक विजेता भी शामिल हैं।दरसअल विरोध- प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने भारतीय हॉकी संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं।वहीं इस पूरे मामले पर केंद्रीय खेल मंत्रालय ने गुरुवार को संज्ञान लिया है।मंत्रालय ने पूरे मामले में भारतीय कुश्ती संघ यानी डब्ल्यूएफआई से स्पष्टीकरण मांगा है।

पूरे मामले की निष्‍पक्ष जांच के लिए समिति गठित करने की बात भी की गई है।इस मौके पर विनेश फोगाट ने कहा कि कोई भी खिलाड़ी नेशनल नहीं खेलेगा, बल्कि सीधे ओलंपिक में प्रदर्शन करेगा।

कुश्ती संघ को पहलवानों के आरोपों पर अगले 72 घंटों के अंदर जवाब देने का निर्देश दिया गया है।मालूम को कि महिला पहलवानों ने यौन उत्‍पीड़न, अभद्रता, क्षेत्रवाद जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए कुश्‍ती महासंघ के अध्‍यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।प्रदर्शन करने वाले पहलवानों में बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, सरिता मोर और सुमित मलिक जैसे कुश्‍ती के दिग्‍गज शामिल हैं।

Wrestlers Protest ka samachar
Wrestlers Protest.

Wrestlers Protest: बबिता फोगाट ने किया मसले का हल निकालने का आश्‍वासन

धरने को संबोधित करते हुए रेसलर बबिता फोगाट ने कहा वह खुद भी एक खिलाड़ी हैं और सरकार में भी हैं।उन्होंने कहा “मैं जल्द ही रेसलर्स की समस्याओं का समाधान करवा दूंगी।” आपको बता दें प्रदर्शन कर रहे सभी खिलाड़ी फिलहाल खेल मंत्रालय बबिता फोगाट के साथ पहुंचे हैं।

खेल मंत्रालय की ओर से बातचीत करने के लिए पेशकश की गई थी। जिसके बाद ये सभी रेसलर्स बबिता फोगाट के साथ खेल मंत्रालय भी गए।धरना पर बैठे पहलवानों के पास कम्युनिस्ट नेता वृंदा करात पहुंचीं लेकिन उन्हें तुरंत लौटना पड़ा। खिलाड़ियों ने किसी भी राजनीतिज्ञ का मौके पर समर्थन लेने से मना कर दिया।

उनका कहना था कि वे इस मामले का राजनीतिक रंग देना नहीं चाहते। धरना पर बैठे पहलवानों का एक स्वर में कहना था “वे जब देश के लिए लड़ सकते हैं तो वे खुद के लिए भी लड़ सकते हैं।”

Wrestlers Protest: जानिए कौन हैं बृजभूषण?

उत्‍तर प्रदेश से ताल्‍लुक रखने वाले बृजभूषण श्रीराम मंदिर आंदोलन से राजनीति में कूदे।वह लगातार 6 बार से सांसद हैं।वर्तमान में यूपी के जिला गोंडा की कैसगंज सीट से भाजपा सांसद भी हैं। साल 2011 से बृजभूषण कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद को संभाल रहे हैं। 2019 में उन्होंने लगातार तीसरी बार इस पद पर चुनाव जीता था।

Wrestlers Protest: स्‍वाति मालीवाल महिला पहलवानों से मिलीं

पहलवान विनेश के लगाए गए आरोपों के बाद सियासी पारा भी गर्म हो गया है।इसी बीच दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्‍वाति मालीवाल ने भी महिला पहलवानों से मुलाकात की।बृजभूषण सिंह को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की उठाई।दूसरी तरफ बृजभूषण सिंह ने कहा कि सभी आरोप निराधार हैं। 97 फीसदी पहलवान संघ के साथ खड़ा है।अगर ये आरोप सही साबित हुए तो वह फांसी पर लटकने के लिए तैयार हैं।उन्होंने यह भी आरोप लगाए कि जो पहलवान धरने पर बैठे हैं, वह ट्रायल नहीं देना चाहते।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here