World Cup 2023 Final : हार कर जीतने वाले बाजीगर! कोहली और शामी का एतिहासिक वर्ल्ड कप; ये रिकॉर्ड बनाकर पहुंचे सबसे टॉप पर

0
77

World Cup 2023 Final : कहा जाता है कि किस्मत में जो लिखा होता है वही मिलता है। ऐसा ही कुछ कल यानी रविवार को वर्ल्ड कप फाइनल 2023 के मैच में हुआ। जहां, 10 मैचों से लगातार अजेय टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 6 विकेट से मात देकर वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच जीत लिया। बता दें, आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मुकाबला रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। जहां, ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 6 विकेट से मात देकर विश्व कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम की।

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत की पारी को 240 रनों पर समेट दिया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट शेष रहते, मुकाबले को 43वें ओवर में ही जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा। वहीं, मार्नस लाबुशेन ने सूझ-बूझ भरी बल्लेबाजी करते हुए 58 रनों की नाबाद पारी खेली। बात अगर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की करें तो मैच में तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा। मिचेल स्टार्क ने अपना जलवा दिखाते हुए 3 विकेट झटके। वहीं जोश हेजलवुड और कप्तान पैट कमिंस ने 2-2 विकेट लिये। ट्रेविस को इस फाइनल मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

World Cup 2023 Final : कोहली और शामी ने रचा इतिहास

भले ही भारत वर्ल्ड कप न जीता हो लेकिन भारत के खिलाड़ियों ने दिल जरूर जीते हैं। अगर फाइनल मुकाबले को हटा दें तो भारत का इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन रहा है। जहां एक ओर विराट कोहली ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए विश्व कप में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं, शामी भी विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर रहे।

बता दें, विराट ने इस वर्ल्ड कप में 11 मैच खेले जिसमें उन्होंने 95 की एवरेज और 90 की स्ट्राइक रेट से 765 रन बनाए। इसके साथ ही कोहली ने एक विश्व कप एडिशन के दौरान सर्वाधिक स्कोर बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। इस विश्व कप में कोहली के बल्ले से 3 शतक और 6 अर्धशतक आये। जिसके साथ ही कोहली ने मास्टर ब्लास्टर सचिन (49 शतक) के वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। बता दें, विराट कोहली वनडे अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 50 शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

वहीं, अगर वर्ल्ड कप 2023 में टॉप 10 गेंदबाजों की बात करें तो मोहम्मद शमी ने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 विकेट चटका कर टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर कब्जा किया और गोल्डन बॉल जीती। हालांकि, गोल्डन बॉल की रेस में ऑस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा ने शामी को कड़ी टक्कर दी। ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर जैम्पा ही ऐसे खिलाड़ी नजर आ रहे थे, जो शमी को सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में पछाड़ सकते थे। बता दें, एडम जैम्पा ने इस वर्ल्ड कप में कुल मिलाकर 23 विकेट लिए। शमी ने एक विश्व कप संस्करण में भारत की ओर से सबसे ज्यादा (24) विकेट लेने के मामले में, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान (21) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

इसके अलावा, शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 7 विकेट चटकाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया, वह वनडे क्रिकेट में 7 विकेट झटकने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। शमी ने इसके साथ ही विश्व कप 2023 में 4 बार फाइव विकेट हॉल लेने का कारनामा भी किया।

यह भी पढ़ें:

IND vs NZ Highlights : मोहम्मद शमी ने डाली ऐतिहासिक स्पेल, 7 विकेट झटक कर बनाया रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी…

CWC 2023 Final Highlights : ऑस्ट्रेलिया ने दोहराया 20 साल पुराना इतिहास, टीम इंडिया को फाइनल में दी 6 विकेट से मात, कोहली और केएल राहुल के अर्धशतकों पर भारी पड़ा ट्रेविस हेड का शतक..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here