CWC 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया ने दोहराया 20 साल पुराना इतिहास, कोहली और केएल राहुल के अर्धशतकों पर भारी पड़ा ट्रेविस हेड का शतक..

0
48

CWC 2023 Final Highlights : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 फाइनल का मैच रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। जहां, ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 6 विकेट से मात देकर विश्व कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम की। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत की पारी को 240 रनों पर समेट दिया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट शेष रहते, मुकाबले को 43वें ओवर में ही जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा। वहीं, मार्नस लाबुशेन ने सूझ बूझ भरी बल्लेबाजी करते हुए 58 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की बात करें तो मैच में तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा। मिचेल स्टार्क ने अपना जलवा दिखाते हुए 3 विकेट झटके। वहीं जोश हेजलवुड और कप्तान पैट कमिंस ने 2-2 विकेट चटकाए। ट्रेविस को इस फाइनल मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

CWC 2023 Final Highlights : ऐसी रही भारत की बल्लेबाजी
सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल चार रन बनाकर तो वहीं, रोहित शर्मा 47 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस अय्यर 4 के स्कोर पर तो वहीं विराट कोहली अर्धशतकीय पारी खेलकर 54 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। रवींद्र जडेजा भी 9 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, केएल राहुल ने भी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 66 रन बनाए। मोहम्मद शमी 6 रन तो बुमराह मात्र 1 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव का भी बल्ला अधिक नहीं चल और वे भी 18 रन बनाकर आउट हो गए। अंतिम ओवरों में सिराज ने 9 रन बनाए। वहीं, कुलदीप यादव 10 रन बनाकर रन आउट हुए।

फाइनल में नहीं चला शामी का जादू
विश्व कप 2023 में गोल्डन बॉल विजेता मोहम्मद शमी का जलवा फाइनल मैच के दिन दिखाई नहीं दिया। शामी के खाते में बस एक विकेट आई। भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा, 2 विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए। मोहम्मद सिराज भी केवल एक ही विकेट चटका सके। इनके अलावा, अन्य गेंदबाज विकेट लेने में असफल रहे।

ट्रेविस हेड का शानदार शतक
ऑस्ट्रेलिया टीम की 3 विकेट गिरने पर ट्रेविस हेड ने बल्लेबाजी की कमान संभाली। बता दें, फाइनल मुकाबले में ट्रेविस ने 120 गेंद पर 137 रन ठोक डाले। ट्रेविस ने इस शतकीय पारी में 15 चौके और 4 छक्के जड़े। वहीं, दूसरे छोर से मार्नस लाबुशेन ने भी उनका अच्छे से साथ दिया और 110 गेंद पर 58 रन की नाबाद पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया टीम को जीत दिलाई।

ऑस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाजी
तेज गेंदबाजों के अलावा, ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने भी विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर एडम ज़ैम्पा ने 10 ओवर में 44 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के संकट मोचक कहे जाने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने 6 ओवर में 35 रन देकर भारत के कप्तान रोहित शर्मा का विकेट चटकाया।

भारतीय की प्लेइंग 11 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11 टीम: जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, एडम ज़ैम्पा, जोश हेज़लवुड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here