Sports Ministry: खेल क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम, खेल मंत्रालय ने योजनाओं, पुरस्कारों के लिये ऑनलाइन पोर्टल किया लांच

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह नई पहल खेल क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कहा कि इससे पारदर्शिता लाने और जवाबदेही में मदद मिलेगी।

0
286
Sports Ministry
Sports Ministry : खेल मंत्रालय ने की नई पहल

Sports Ministry: खेल मंत्रालय ने योग्य खिलाड़ियों और पूर्व खिलाड़ियों को अपने पुरस्कार और बकाया राशि को हासिल करना सरल बनाने के लिए नई पहल की शुरुआत की है। दरअसल, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को अपने विभाग के लिये तीन बड़ी पहल लांच की, जिसमें खेल विभाग की योजनाओं के लिये ऑनलाइन पोर्टल, राष्ट्रीय खेल विकास कोष की वेबसाइट और खिलाड़ियों के लिये नकद पुरस्कार साथ ही राष्ट्रीय कल्याण और पेंशन की संशोधित योजना शामिल है।

Sports Ministry
अनुराग ठाकुर

Sports Ministry: नई पहल खेल क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम है- Anurag Thakur

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह नई पहल खेल क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कहा कि इससे पारदर्शिता लाने और जवाबदेही में मदद मिलेगी। साथ ही सरकार के ‘डिजिटल इंडिया मिशन को बढ़ावा भी मिलेगा।’ ठाकुर ने कहा कि हम अपने खिलाडियों को सुविधाएं मुहैया कराना जारी रखेंगे, लेकिन अगर हम तकनीक को इन सुविधाओं के साथ जोड़ सकें तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है।

खेल मंंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर किसी खिलाड़ी को अच्छे प्रदर्शन के बाद सरकार से पुरस्कार और मान्यता लेनी होती है तो उन्हें महासंघ या इससे पहले भारतीय खेल प्राधिकरण के जरिये जाना पड़ता था, जिसके बाद इसकी जांच होती है और इससे खिलाड़ियों को अपनी बकाया राशि मिलने में करीब एक या दो साल लग जाते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस प्रक्रिया को सरल और अधिक पारदर्शी बना दिया है। सरल शब्दों में कहें तो हमने अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही के लिये तकनीक का इस्तेमाल किया है और इससे खिलाड़ियों को ऑनलाइन आवेदन करने में मदद मिलेगी और उन्हें अपनी राशि सीमित समय में मिल जायेगी।”

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here