Ranji Trophy 2024 के फाइनल में पहुंची मुंबई, 48वीं बार फाइनल में बनाई जगह, शार्दुल रहे मैच के हीरो

0
15

Ranji Trophy 2024 : रणजी ट्रॉफी का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई और तमिलनाडु के बीच एमसीए (महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन) के मैदान पर खेला गया। जिसमें, आज यानी सोमवार (4 मार्च) को, सेमीफाइनल मुकाबले के तीसरे दिन मुंबई ने तमिलनाडु को 70 रन और एक इनिंग से करारी मात दी। मुकाबले में मुंबई की ओर सबसे बेहतरीन प्रदर्शन स्टार ऑल-राउंडर शार्दुल ठाकुर ने किया। शार्दुल ने मुंबई की पहली पारी में शतक जड़कर टीम के टोटल स्कोर में अहम रन जोड़े। इसके साथ ही दोनों पारियों में शार्दुल ने विकेट भी चटकाए। शार्दुल को उनके ऑल राउन्ड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। शार्दुल के हीरोइक पेरफ़ॉर्मेंस, अजिंक्य रहाणे की सूझ-बूझ भरी कप्तानी और टीम के अन्य खिलाड़ियों के मिले-जुले प्रयास से मुंबई की टीम 48वीं दफा रणजी ट्राफी के फाइनल में पहुंची। बता दें कि मुंबई की टीम अब तक 41 बार रणजी ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है।

दूसरी पारी में ताश के पत्तों की तरह ढह गया तमिलनाडु टीम का बल्लेबाजी क्रम

घरेलू क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में मुंबई की टीम मानो आसानी से हरा दिया हो। मैच की शुरुआत (2 मार्च) में टॉस जीतकर तमिलनाडु की टीम ने पहले बल्लेबाजी चुनी और 146 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। जिसके जवाब में मुंबई की टीम ने पहली पारी 378 रन बनाए, जिससे मुंबई को 232 रनों की बड़ी बढ़त मिली। इसके बाद, तमिलनाडु की टीम दूसरी पारी में भी कुछ खास कमाल ना कर सकी और 162/10 के स्कोर पर सिमट कर फाइनल की रेस से बाहर हो गई। लिहाजा, मुंबई ने ये मुकाबला एक पारी और 70 रन से अपने नाम किया। अब फाइनल में मुंबई का सामना विदर्भ और मध्य प्रदेश टीम में से किसी एक के साथ होगा। बता दें कि विदर्भ और मध्य प्रदेश के बीच फिलहाल सेमीफाइनल का मुकाबला जारी है।

शार्दुल रहे सेमीफाइनल के नायक  

रणजी के सेमीफाइनल रण में नायक की भूमिका ऑलराउंडर शार्दुल ने निभाई। इस मैच की पहली पारी में शार्दुल ने 109 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। फर्स्ट क्लास टेस्ट मैच को शार्दुल ने मानो वनडे की तरह खेला। उन्होंने, 100 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 105 गेंदों पर 109 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 13 चौके और 4 छक्के आए। बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी शार्दुल की किस्मत चमकी और दोनों ही पारियों में उन्होंने 2-2 विकेट अपने नाम किए। यानी कि सेमीफाइनल मुकाबले में शार्दुल के खाते में कुल मिलाकर 4 विकेट आए।  

शार्दुल के अलावा, तनुश कोटियन और मुशीर खान ने भी अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन दिया। जहां मुशीर ने मध्य क्रम में खेलते हुए 55 रनों की पारी खेली, वहीं तनुश ने शार्दुल का निचले क्रम में साथ देते हुए 89 रनों की नाबाद पारी खेली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here